झारखंड

jharkhand

पुलिस की गिरफ्त में IAS-IPS के घरों में चोरी की वारदात को अंजाम देने वाला तबरेज, गिरोह के सरगना की तलाश में पुलिस

By

Published : Oct 2, 2019, 8:40 AM IST

रांची में कई वीवीआइपी के घरों में चोरी करने वाले आरोपी को पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद गिरफ्तार कर लिया है. हालांकि, गिरोह का सरगना सिकंदर गद्दी और पगला जसीम पुलिस की गिरफ्त से अब भी बाहर है. उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है.

वीवीआइपी घरों में चोरी करने वाला गिरफ्तार

रांची: राजधानी में एक ही दिन आइएएस-आइपीएस और कई वीवीआइपी के घरों में चोरी करने वाले को पुलिस ने दबोच लिया है. पकड़ा गया आरोपी रांची के हिंदपीढ़ी के कब्रिस्तान के पास का रहने वाला तबरेज उर्फ सोनू है. वहीं, इस गिरोह का सरगना सिकंदर गद्दी और पगला जसीम पुलिस की गिरफ्त से अब भी बाहर है. सिकंदर और तबरेज चोरी करते समय सीसीटीवी कैमरे की जद में आ गए थे उसी के सहारे पुलिस ने तबरेज को गिरफ्तार किया है.

तबरेज और सिकंदर ने की थी चोरियां
सिकंदर और तबरेज ने ही एक दिन में अरगोड़ा, चुटिया और डोरंडा इलाके के पांच अपार्टमेंटों के 11 फ्लैटों को निशाना बनाया था. इनमें पांच जगहों पर चोरी की गई थी. एक ही दिन चोरी की घटना के अलावा 16 सितंबर को डोरंडा इलाके के सिद्धी विनायक अपार्टमेंट और कारमेला अपार्टमेंट में भी चोरी की थी. तबरेज कडरू के श्री टावर अपार्टमेंट स्थित इंटेलिजेंस ब्यूरो (आइबी) के असिस्टैंट डायरेक्टर सपन कुमार लाला के घर और दिवंगत आइपीएस प्रवीण सिंह के भाई मनोज सिंह के घर पर हुई चोरी की घटनाओं में शामिल था. चुटिया की चोरी में सिकंदर के साथ हिंदपीढ़ी के लाह फैक्ट्री रोड निवासी जसीम उर्फ पगला शामिल था. पुलिस सिकंदर और जसीम सहित अन्य साथियों की तलाश में जुटी है.

इसे भी पढ़ें:-शादी के नाम पर महिला डॉक्टर से लाखों की ठगी, अमेरिका में काम करने का दिया था झांसा

कोलकाता पुलिस की हाजत से भाग चुका है सिकंदर
सिकंदर गद्दी रांची के पुंदाग के इलाही नगर का रहने वाला है. वह रांची में 50 से अधिक जगहों पर चोरी की घटनाओं को अंजाम दे चुका है. इसके अलावा 19 जनवरी को हावड़ा में थाना के ठीक बगल में फल व्यवसायी किशन सोनार के घर का ताला तोड़कर लगभग 50 लाख के जेवरात और 5 लाख नकद की चोरी कर ली थी. वह कोलकाता पुलिस के हाजत से भी भाग चुका है. रांची में इन दिनों चोरी की घटनाओं को अंजाम देने के लिए वह हेलमेट पहनकर घुसता है.

इसे भी पढ़ें:-हैकर्स ने उड़ाए कल्याण विभाग की नींद, विभाग के बैंक अकाउंट से करोड़ों की फर्जी निकासी का मामला आया सामने

बिजली मिस्त्री से बना चोर
पूछताछ में हिंदपीढ़ी नदी ग्राउंड निवासी आरोपी तबरेज उर्फ सोनू ने खुलासा किया कि उसने आठवीं कक्षा तक पढ़ाई की है. पढ़ाई छोड़ने के बाद से वह बिजली मिस्त्री का काम कर करने लगा. दफ्तरों और घरों में वायरिंग किया करता था. इससे महीना में सात हजार रुपए की कमाई हो जाती थी. इतनी राशि में गुजारा नहीं हो रहा था. उसने ज्यादा पैसे कमाने की लालच में चोरी, रंगदारी और छिनतई करने की सोची. इसके लिए उसने आरोपी सिकंदर गद्दी से संपर्क किया और उसके गैंग में शामिल हो गया और चोरी की वारदात को अंजाम देने लगा.

इन बड़ी चोरी की घटनाओं का खुलासा

  • 19 सितंबर को कडरू मेन रोड स्थित श्री टावर के फ्लैट नंबर 204 में रहने वाले इंटेलिजेंस ब्यूरो (आइबी) के असिस्टैंट डायरेक्टर के घर चोरी हुई. उनके घर से लगभग एक लाख नकद सहित 3.50 लाख के गहनों की चोरी की गई थी. उनके घर में सीसीएल अधिकारी बेटी वंदना कुमारी लाला रहती हैं. वह कार्यालय से लौटीं थी, तो उनके घर के भीतर सिकंदर और तबरेज मौजूद था, पूछने पर कहा था कि अंदर भाई है. चोरी के दौरान दोनों के हाथ वहीं कट गए थे. उसी हाल में दोनों बालकनी के रास्ते भाग निकले थे. इसके बाद उसी अपार्टमेंट में आइइएस सुमन बख्शी की फ्लैट नंबर 404 में चोरी का प्रयास किया गया था.

गोलियां लेकर हुए थे फरार

  • 19 सितंबर को अरगोड़ा स्थित वसुंधरा अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर 1003 से भारी मात्रा में गोलियां चुराकर फरार हो गए थे. यह घर दिवंगत आइजी प्रवीण सिंह के भाई मनोज सिंह का था.
  • 19 सितंबर को चुटिया अनंतपुर स्थित यमुना अपार्टमेंट के चार अपार्टमेंटों को निशाना बनाया गया था. इनमें सिकंदर अकेला था. इन घरों में जैप टू के डीएसपी भगवान दास का फ्लैट भी शामिल था. इसके अलावा मिडलैंड अपार्टमेंट स्थित गोस्सनर कॉलेज के प्रोफेसर राजीव अस्थाना के फ्लैट का भी ताला तोड़कर चोरी का प्रयास किया गया था.
  • 19 सितंबर को ही डोरंडा थाना क्षेत्र के हिनू शुक्ला कॉलोनी स्थित महादेव अपार्टमेंट के तीसरे तल्ले में रहने वाले प्रवीण कुमार के अपार्टमेंट का ताला तोड़कर 30 हजार रुपये नकद, चेन, घड़ी सहित अन्य सामान ले गया. उसमें भी सिकंदर अकेला गया था. हालांकि, वह चाकू दिखाकर भीड़ के बीच से बाइक में सवार होकर भाग निकला था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details