झारखंड

jharkhand

हेमंत सरकार ने दी सपनों को उड़ान, आदिवासी छात्र ने लंदन की यूनिवर्सिटी से हासिल की डिस्टिंक्शन के साथ डिग्री, सीएम ने दी बधाई

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 8, 2023, 4:02 PM IST

Ajay Hembram got distinction in London University. मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना के तहत विदेश में पढ़ाई कर रहे छात्रों ने राज्य का नाम रौशन किया किया है. पूर्वी सिंहभूम के अजय हेंब्रम ने लंदन यूनिवर्सिटी में डिस्टिंक्शन मार्क्स से डिग्री हासिल की है. Overseas Scholarship Scheme.

Overseas Scholarship Scheme
Overseas Scholarship Scheme

रांची:झारखंड के लिए आज गौरव का दिन है. मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना असर दिखाने लगा है. इस छात्रवृत्ति की बदौलत पूर्वी सिंहभूम के पोटका प्रखंड स्थित भाटिन गांव निवासी अजय हेंब्रम ने लंदन की यूनिवर्सिटी से डिस्टिंक्शन मार्क्स के साथ डिग्री हासिल की है. अजय ने अपनी सफलता का श्रेय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कल्याण मंत्री चंपई सोरेन को दिया है.

उन्होंने भरोसा दिलाया है कि वह लंदन में अपने समाज, राज्य और देश की छवि को और बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे. इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अजय हेम्ब्रम को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है. सीएम X हैंडल के जरिए अपने संदेश में कहा है कि आप सभी अपनी मेहनत और लगन से सफलता की बुलंदियों को छूते रहें. उन्होंने कहा कि झारखंड के युवाओं के साथ उनका यह भाई हमेशा खड़ा रहेगा.

आपको बता दें कि सीएम हेमंत सोरेन की पहल पर झारखंड में मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना चल रही है. शुरुआत में इस योजना का लाभ सिर्फ एसटी समुदाय के छात्रों को मिल रहा था. बाद में जनप्रतिनिधियों की मांग को देखते हुए एससी, पिछड़े और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को भी शामिल कर दिया गया.

अबतक 50 युवक-युवतियों को ब्रिटेन के अलग अलग यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए भेजा जा चुका है. इनमें से कई की पढ़ाई चल रही है तो कई पास आउट हो चुके हैं. इनमें से कई छात्र विदेशों में तो कई अपने देश के बड़े संस्थानों में नौकरी कर रहे हैं. देश का यह पहला राज्य है, जहां गरीबी की वजह से उच्च शिक्षा नहीं हासिल कर पा रहे होनहार छात्रों को सौ फीसदी सरकारी खर्च पर विदेश में पढ़ने के लिए भेजा जा रहा है. पिछले दिनों इन्ही छात्रों के एक बैच को विदेश भेजने के दौरान पूर्व मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने कहा था कि पूरे देश में कोई भी ऐसी योजना नहीं है जो किसी एक के लिए इतने पैसे खर्च कर रही हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details