झारखंड

jharkhand

आईईडी ब्लास्ट के बावजूद कोल्हान में जारी रहेगा सर्च अभियान, नक्सलियों की चौतरफा घेराबंदी शुरू

By

Published : Jan 13, 2023, 12:22 PM IST

नक्सल प्रभावित जिला चाईबासा में पुलिस और नक्सलियों के बीच घमासान जारी है. इस दौरान कई सुरक्षा जवान घायल हुए हैं. लेकिन ऑपरेशन थमा नहीं है. झारखंड पुलिस के आईजी अभियान अमोल वी होमकर ने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन जारी रहेगा.

Search operation against Naxalites
आईईडी ब्लास्ट के बावजूद कोल्हान में जारी रहेगा सर्च अभियान

जानकारी देते आईडी अभियान

रांचीः चाईबासा के घोर नक्सल प्रभावित जंगलों में पुलिस और नक्सलियों के बीच घमासान जारी है. नक्सलियों द्वारा लगातार किए जा रहे आईईडी विस्फोट भी जवानों के मनोबल को तोड़ने में नाकाम हैं. नतीजा चाईबासा में घमासान लगातार जारी है. झारखंड पुलिस के आईजी अभियान अमोल वी होमकर ने स्पष्ट कर दिया है कि नक्सलियों ने जवानों की राह में आईईडी बिछा रखा है. लेकिन अपने आप को सुरक्षित रखते हुए सर्च ऑपरेशन तब तक जारी रहेगा, जब तक नक्सली सरेंडर ना कर दें या फिर मुठभेड़ में मारा नहीं जाए.

यह भी पढ़ेंःIED Blast in Chaibasa: चाईबासा में लगातार दूसरे दिन आईईडी ब्लास्ट, तीन जवान घायल, किया गया एयरलिफ्ट

चाईबासा में नक्सलियों पर दबिश देने के लिए कोल्हान इलाके में झारखंड पुलिस द्वारा घेराबंदी शुरू कर दी गई है. कोल्हान से सटे दूसरे राज्यों की पुलिस से भी मदद ली जा रही है. वहीं ट्राईजंक्शन से सटे जिलों के पुलिसकर्मियों को भी अलर्ट किया गया है. हालांकि जिस इलाके में नक्सली डेरा डाले हुए है. वह बड़ा ही विषमता भरा है. आईजी अभियान ने बताया कि जंगल काफी घना हैं. 5 फीट दूर खड़ा आदमी भी दिखाई नहीं देता है. इस स्थिति में सीआरपीएफ के कोबरा जवान और झारखंड पुलिस के जवान मोर्चा संभाले हुए हैं. पुलिस मुख्यालय की तरफ से हर स्तर पर अभियान की मॉनिटरिंग की जा रही है. डीजीपी, एडीजी, आईजी ऑपरेशन और खुफिया विभाग के कई अफसर सीधे तौर पर इस अभियान से जुड़े हुए हैं. आईजी अभियान अमोल वी होमकर अभियान को सफल बनाने के लिए 18 से 20 घंटे वार रूम में बैठ रहे हैं.


सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच लगातार हो रहे मुठभेड़ के बीच झारखंड पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर बीएसएफ के दो हेलीकॉप्टर पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. बुधवार और गुरुवार को चाईबासा में हुए ब्लास्ट के बाद घायल जवानों को हेलीकॉप्टर की मदद से तत्काल रांची लाया गया. इस स्थिति में हेलीकॉप्टर स्क्वायड को 24 घंटे अलर्ट पर रखा गया है.

झारखंड के नक्सल प्रभावित चाईबासा जिले के टोंटो थाना क्षेत्र के बीहड़ इन दिनों रणक्षेत्र बना हुआ है. पुलिस और नक्सलियों के बीच पिछले चार दिनों से जोर आजमाइश चल रही है. नक्सली अपने आप को सुरक्षित करने को लेकर लागातर लैंडमाइंस विस्फोट कर सुरक्षाबलों को रोकने की कोशिश कर रहे हैं. पिछले तीन दिनों में लगभग एक दर्जन बार नक्सलियों ने लैंडमाइंस विस्फोट किया है. इसमें 9 जवान घायल हुए हैं. सभी घायल जवानों को एयरलिफ्ट कर रांची लाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है. झारखंड पुलिस के आईजी अभियान अमोल होमकर के अनुसार बूढा पहाड़ और बुलबुल जैसे अपने गढ़ को हारने के बाद नक्सली बौखलाए हुआ हैं. पुलिस कोल्हान से भी नक्सलियों को भगाने में जुट गई है.


झारखंड पुलिस के आईजी अभियान अमोल वी होमकर ने बताया कि अपने शीर्ष नेताओं को बचाने की कोशिश में जुटे नक्सली कैडरों को आईईडी का घेरा भी नहीं बचा सकता है. चाईबासा में हमारे सुरक्षा बल नक्सलियों के गढ़ में घुसकर हर रोज चुनौती दे रहे हैं. झारखंड पुलिस और केंद्रीय बलों के जवानों का रास्ता आईईडी नही रोक सकता है. क्योंकि यह लड़ाई आर-पार की है. इसलिए जवान पूरे उत्साह और साहस के साथ कोल्हान में नक्सलियों के साथ मोर्चा ले रहे हैं.

झारखंड में भाकपा माओवादियों के सारे सेंट्रल कमेटी मेंबर कोल्हान के इलाके में कैंप कर रहे हैं. वर्तमान में एक करोड़ के चार ईनामी माओवादी हैं, जिसमें पोलित ब्यूरो मेंबर मिसिर बेसरा, असीम मंडल, पतिराम मांझी उर्फ अनल के साथ साथ प्रयाग मांझी शामिल हैं. पुलिस के आलाधिकारियों के मुताबिक माओवादियों के सेकेंड इन कमान प्रशांत बोस और शीला मरांडी की गिरफ्तारी के बाद भाकपा माओवादियों के पोलित ब्यूरो सदस्य मिसिर बेसरा और प्रयाग मांझी अपने दस्ते के साथ सारंडा इलाके में कैंप कर रहे है. वहीं इन इलाकों में संगठन को मजबूत करने की कवायद में जुटा है. पतिराम मांझी के बारे में सूचना है कि वह सरायकेला- खरसांवा, रांची और खूंटी के ट्राइजंक्शन पर हैं. वहीं असीम मंडल के दस्ते के चौका-चांडिल के इलाके में होने की जानकारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details