झारखंड

jharkhand

स्क्रब टायफस से रांची में बच्चे पड़ रहे बीमार, जंगली कीड़े से फैलती है बीमारी

By

Published : Oct 2, 2022, 11:04 AM IST

रांची में पिछले कुछ दिनों से चिगर्स नाम के कीड़े से बीमारी पनप रही है (Scrub Typhus Disease In Children of Ranchi). जो मुख्य रुप से 2 से 14 साल के बच्चों में ज्यादा फैल रही है. इस बीमारी से ग्रसित कई बच्चे रिम्स अस्पताल में भर्ती हैं.

Scrub Typhus Disease
Scrub Typhus Disease

रांची:झारखंड की राजधानी में पिछले कुछ दिनों से जंगली झाड़ियों में पनपने वाले एक कीड़े से बीमारी फैल रही है. जो परेशानी का सबब बन गया है. दरअसल मेडिकल भाषा में यह कीड़ा चिगर्स (लार्वा माइटस) के नाम से जाना जाता है और इससे होने वाली बीमारी को स्क्रब टायफस कहा जा रहा है (Scrub Typhus Disease In Children of Ranchi). इस बीमारी से ग्रसित कई बच्चे रिम्स अस्पताल में भर्ती हैं और डॉक्टरों द्वारा उनका इलाज किया जा रहा है.


यह भी पढ़ें:Lumpy Skin Disease: पशुपालक क्या करें और क्या न करें, जानें पशु का आइसोलेशन कितना जरूरी



अफ्रीकन देश से आई है बीमारी : इसको लेकर शिशु रोग विशेषज्ञ यूपी साहू बताते हैं कि यह बीमारी अफ्रीकन देशों से भारत में आई है. लेकिन अब यह झारखंड के लिए परेशानी का कारण बन गई है. यूपी साहूने कहा कि इस बीमारी का नाम स्क्रब टायफस है. जो 2 साल से 14 साल के बच्चों में ज्यादातर फैलती है. इस बीमारी में बच्चों को बुखार, उल्टी, शरीर में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं, लेकिन समय पर डॉक्टरों से सलाह लेने से बच्चे को इस बीमारी से बचाया जा सकता है. इस बीमारी में बच्चे को निमोनिया, डिसेंट्री टाइफाइड जैसी बीमारी तो होते ही है साथ ही यदि सही समय पर इस बीमारी का इलाज नहीं हुआ तो बच्चे के हृदय, फेफड़े और दिमाग को भी नुकसान पहुंचता है.

देखें वीडियो
बीमारी से बचाव के तरीके: डॉक्टर ने बताया कि इस बीमारी से बचाने के लिए अभिभावकों को अपने बच्चों का ध्यान रखने की आवश्यकता है. विशेषकर छोटे बच्चे नंगे पांव बाहर ना निकले या फिर झाड़ियों में ना खेलें. इस कीड़े से बचने के लिए जितना संभव हो सके बच्चे को साफ कपड़ा पहनाएं, साथ ही ऐसे कपड़ों का उपयोग करें जिससे पूरा शरीर ढका रहे. यदि बच्चे को ज्यादा दिनों तक बुखार होता है तो तुरंत डॉक्टरों से संपर्क करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details