झारखंड

jharkhand

G20 India 2023: जी 20 शिखर सम्मेलन को लेकर रांची नगर निगम की तैयारी, वॉल पेंटिंग और रंग-रोगन का काम जारी

By

Published : Feb 6, 2023, 8:50 AM IST

Updated : Feb 6, 2023, 9:11 AM IST

झारखंड में जी 20 शिखर सम्मेलन प्रस्तावित है. इसके लिए राजधानी में कुछ बैठकें होनी है. इसको लेकर रांची में जी 20 बैठक की तैयारी जोरों से चल रही है. रांची नगर निगम द्वारा शहर की साफ-सफाई के साथ रंग-रोगन कराया जा रहा है. इसके अलावा आगामी 10 फरवरी को जी 20 को लेकर निगम की बैठक बुलाई गयी है.

Ranchi Municipal Corporation Preparation for G20 Summit in Jharkhand
कॉन्सेप्ट इमेज

देखें पूरी खबर

रांची: वर्ष 2023 का जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत में किया जा रहा है. 1 दिसंबर 2022 से 30 दिसंबर 2023 के बीच करीब 200 बैठकें होनी है. जिसमें मार्च के महीने में कुछ बैठकें रांची में भी होनी है. इसको लेकर रांची नगर निगम ने मोर्चा संभाल लिया है, यहां होने वाली बैठक को लेकर शहर को व्यवस्थित कर साफ सुंदर किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- G-20 Summit in Ranchi: जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी में जुटा नगर निगम, बीस देशों के 540 प्रतिनिधि होंगे शामिल

जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि इस वर्ष भारत को जी 20 शिखर सम्मेलन का नेतृत्व करने को मिला है. साथ ही ये झारखंड के लिए भी गर्व की बात है कि रांची में भी दो बैठकें आयोजित होंगी. इसको देखते हुए नगर निगम गंभीर है और यहां पर आने वाले डेलिगेट्स को हर सुविधा मुहैया कराने के लिए बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं.

निगम ने सात टीम को दी गई जिम्मेदारी: रांची मेयर आशा लकड़ा ने जी 20 शिखर सम्मेलन की तैयारी को लेकर कहा कि इस सम्मेलन में आने वाले प्रतिनिधियों की सुविधाओं का ख्याल रखा जा रहा है. इसको लेकर नगर निगम की ओर से 7 टीम बनाई गई हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही हैं. मेयर ने जानकारी देते हुए कहा कि 2 और 3 मार्च को रांची में जी 20 के प्रतिनिधि पहुंचेंगे. 19 देश और यूरोपीय संघ के 540 डेलिगेट्स उसमें शामिल होंगे, जो रांची में होने वाली बैठकों में मौजूद रहेंगे.

प्रतिनिधियों के भ्रमण करने वाले क्षेत्रों में सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान: मेयर आशा लकड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर में रंग रोगन के साथ जिन क्षेत्रों में जी 20 से आए प्रतिनिधियों का भ्रमण होगा, उन क्षेत्रों में विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसके लिए उन इलाकों से अतिक्रमण को हटाया जा रहा है. इसके लिये जिला प्रशासन के साथ मिलकर लगातार काम किये जा रहे हैं. इसके अलावा उन इलाकों की साफ-सफाई और सौंदर्यीकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है.

10 फरवरी को जी 20 को लेकर निगम की बैठकः आगामी 10 फरवरी को नगर निगम ने सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों की विशेष बैठक बुलाई है. जिसमें जी 20 की बैठक को लेकर और भी महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए जाएंगे. कर्मचारियों को फिलहाल बता दिया गया है कि किन किन क्षेत्रों से प्रतिनिधि गुजरेंगे उन क्षेत्रों में वॉल पेंटिंग और सड़क की रिपेयरिंग का कार्य का काम तेजी से हो रहा है.

इन देशों के प्रतिनिधि रहेंगे शामिल: जी 20 जिसे ग्रुप ऑफ ट्वेंटी कहा जाता है. इसमें दुनिया के 19 देश, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल है, इसके अलावा जी 20 में यूरोपीय संघ शामिल है. भारत में होने वाले इस साल के सम्मेलन में इन देशों के भाग लेंगे. इस बैठक में सभी देश अपने को आर्थिक एवं सामाजिक रुप से मजबूत करने के लिए चर्चा करते हैं. सभी के प्रतिनिधिमंडल अपने-अपने प्रांतों के ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा करते हैं और उनके समाधान पर सभी देश एक दूसरे का समर्थन करने की बात पर मुहर लगाते हैं.

Last Updated : Feb 6, 2023, 9:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details