झारखंड

jharkhand

पीएम मोदी पहुंचे भगवान बिरसा स्मृति पार्क सह संग्रहालय, बिरसा की प्रतिमा पर श्रद्धा-सुमन अर्पित कर किया नमन

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Nov 15, 2023, 1:12 PM IST

झारखंड के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने दूसरे दिन रांची में भगवान बिरसा स्मृति पार्क सह संग्रहालय पहुंचकर भ्रमण किया और भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा स्थल पर पहुंचकर नमन किया. इस दौरान उन्होंने भगवान बिरसा की प्रतिमा के पास तस्वीरें भी खिंचवाई. इस दौरान पीएम के साथ राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, सीएम हेमंत सोरेन और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा मौजूद थे.

PM Modi Visit Of Jharkhand
PM Visit Birsa Munda Museum And Paid Tribute

रांची:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनजातीय गौरव दिवस के दूसरी वर्षगांठ पर सबसे पहले भगवान बिरसा को नमन किया. वह सुबह करीब 9.30 बजे राजभवन से निकले और सीधे रांची के जेल चौक स्थित भगवान बिरसा स्मृति पार्क सह संग्रहालय पहुंचे. जहां राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने पीएम का स्वागत किया.

ये भी पढ़ें-जिस स्थल पर भगवान बिरसा ने ली अंतिम सांसें, वहां जाकर पीएम मोदी ने किया नमन

स्मृति पार्क पहुंचने पर पीएम मोदी ने सबसे पहले धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर श्रद्धा-सुमन अर्पित की. इसके बाद पीएम ने बिरसा मुंडा जनजातीय स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय परिसर का परिभ्रमण किया. पीएम मोदी उस कारा कक्ष में भी गए जहां धरती आबा बिरसा मुंडा ने अंतिम सांस ली थी. उन्होंने धरती आबा काराकक्ष और परिसर में स्थापित शहीदों की प्रतिमाओं का अवलोकन भी किया.

पीएम ने बिरसा मुंडा की प्रतिमा के पास खिंचवाई तस्वीर: इस दौरान पीएम मोदी ने धरती आबा की प्रतिमा के सामने खड़े होकर तस्वीरें भी खिंचवाई. उनके साथ राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा भी मौजूद थे. पीएम ने सफेद कुर्ता-पायजामा और आसमानी रंग की चेक वाली बंडी पहन रखी थी. राज्यपाल भी आसमानी रंग की बंडी पहने हुए थे. सीएम ने हरे रंग की बंडी और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा लाल रंग की बंडी पहने नजर आए. स्मृति पार्क में कुछ पल बीताने के बाद पीएम का काफिला रांची एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गया. अब पीएम खूंटी में हैं. वहां धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू पहुंचकर माल्यार्पण के बाद खूंटी शहर में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान राज्य और राष्ट्र को कई सौगात भी देंगे. पीएम मोदी दोपहर 1.20 बजे रांची एयरपोर्ट लौटेंगे और 1.25 बजे विशेष विमान से राजस्थान के बाड़मेर के लिए रवाना हो जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details