झारखंड

jharkhand

कैश कांडः कांग्रेस से निलंबित विधायक इरफान अंसारी करेंगे ईडी के सवालों का सामना, शुक्रवार होगी पेशी

By

Published : Jan 12, 2023, 10:35 PM IST

MLA Irfan Ansari
इरफान अंसारी, विधायक

कैश कांड में फंसे कांग्रेस के निलंबित विधायक इरफान अंसारी की शुक्रवार को ईडी के सामने पेशी होगी. ईडी ने उन्हें 13 जनवरी को पेश होने के लिए समन दिया था.

रांचीः झारखंड सरकार गिराने की साजिश से जुड़े कैश कांड में कांग्रेस से निलंबित विधायक इरफान अंसारी से ईडी शुक्रवार को पूछताछ करेगी. शुक्रवार को दिन के 11 बजे ईडी के जोनल कार्यालय में इरफान अंसारी को ईडी के सवालों का सामना करना होगा.

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस के तीनों निलंबित विधायकों से ईडी करेगी पूछताछ, अनूप सिंह के दिए सबूतों से होगा मिलान

तीनो निलंबित विधायकों को ईडी ने भेजा है समनःगौरतलब है कि ईडी ने कैश कांड में पूछताछ के लिए इरफान अंसारी को 13 जनवरी जबकि राजेश कच्छप को 16 जनवरी और नमन विक्सल कोंगाड़ी को 17 जनवरी को रांची जोनल ऑफिस में बुलाया है. ईडी ने इस मामले में तीनों को मनी लांड्रिंग का आरोपी बनाया है. इस मामले में बेरमो विधायक अनूप सिंह उर्फ कुमार जयमंगल का बयान ईडी ने 24 दिसंबर को दर्ज कराया था. तब तकरीबन 10 घंटे तक ईडी ने सरकार के खिलाफ साजिश मामले में साक्ष्य अनूप सिंह से लिया था. अब विधायकों के बयान से अनूप सिंह के बयान का मिलान किया जाएगा.


30 जुलाई को हुए थे तीनों गिरफ्तारःबीते साल 30 जुलाई को हावड़ा में झारखंड कांग्रेस के तीन विधायक इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल कोंगाड़ी को गिरफ्तार किया गया था. उनके पास से 48 लाख रुपये बरामद हुए थे. इस मामले में अनूप सिंह के बयान पर अरगोड़ा थाना में जीरो एफआईआर 31 जुलाई को दर्ज की गई थी. जिसके बाद तीनों विधायकों को बंगाल पुलिस ने जेल भेज दिया था. बाद में तीनों को जमानत मिल गई. इसके बाद इस मामले में कोलकाता पुलिस की सीआईडी मामले की जांच कर रही थी. ईडी ने इस मामले में 9 नवंबर को ईसीआईआर दर्ज कर मनी लांड्रिंग के मामलों की जांच शुरू की है.


अनूप सिंह ने दो बार सरकार गिराने की साजिश से जुड़ा केस कराया दर्जःअनूप सिंह ने दो बार झारखंड में सरकार गिराने की कोशिश व कांग्रेस विधायकों की खरीद फरोख्त को लेकर शिकायत दर्ज करायी थी. 31 जुलाई 2022 को अरगोड़ा थाना में जीरो एफआईआर दर्ज कराने के पूर्व 21 जुलाई 2021 को भी सरकार गिराने की साजिश से जुड़ा केस दर्ज कराया था. इस मामले में कोतवाली पुलिस ने तीन युवकों को होटल ली लैक से गिरफ्तार करने के बाद जेल भेजा था. हालांकि तब किसी के खिलाफ चार्जशीट दायर नहीं की गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details