झारखंड

jharkhand

JPSC अभ्यर्थियों को मिला पद्मश्री मधु मंसूरी का साथ, धरने पर बैठे

By

Published : Nov 23, 2021, 12:53 PM IST

रांची में जेपीएससी के सातवीं से दसवीं पीटी परीक्षा और रिजल्ट में हुई गड़बड़ी की जांच की मांग को लेकर अभ्यर्थी आंदोलन कर रहे हैं. इस आंदोलन को समर्थन देने के लिए पद्मश्री मधु मंसूरी पहुंचे और बापू वाटिका के समक्ष धरने पर बैठ गए.

JPSC candidates
JPSC अभ्यर्थियों को मिला पद्मश्री मधु मंसूरी का साथ

रांचीःसातवीं से दसवीं जेपीएससी पीटी परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर लगातार कई दिनों से अभ्यर्थी आंदोलन कर रहे हैं. मंगलवार को भी अभ्यर्थियों का आंदोलन जारी है. अब इन अभ्यर्थियों को साथ देने के लिए घरनास्थल पर पद्मश्री मधु मंसूरी पहुंचे और धरने पर बैठ गए.

यह भी पढ़ेंःस्थापना दिवस के दिन जेपीएससी अभ्यर्थियों का आंदोलन, सातवीं से लेकर दसवीं सिविल सेवा परीक्षा रद्द करने की मांग

रांची के मोरहाबादी मैदान स्थित बापू वाटिका के समक्ष अभ्यर्थी जेपीएससी परीक्षा के रिजल्ट में हुई गड़बड़ी और पूरे परीक्षा की जांच की मांग को लेकर धरना पर बैठे हैं. इस आंदोलन को लेकर अभ्यर्थियों की ओर से जेपीएससी कार्यालय का घेराव करने का भी रणनीति बनाया जा रहा है. मंगलवार से एक बार फिर आंदोलन को तेज किया गया है, जिसको साथ देने के लिए सामाजिक और राजनीतिक संगठनों के साथ-साथ पद्मश्री मधु मंसूरी पहुंचे हैं.

क्रमवार अभ्यर्थी हुए उत्तीर्ण

अभ्यर्थियों का कहना है कि सातवीं से दसवीं पीटी परीक्षा में भारी अनियमितता हुई है. कई जिलों में परीक्षा सेंटर को ही हैक कर लिया गया था. इसकी वजह से अभ्यर्थी क्रमवार उत्तीर्ण हुए हैं. उन्होंने कहा कि ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी फेल हो गए हैं और कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी पास हो गए हैं. इसके साथ ही आरक्षण प्रक्रिया में भी अनियमितता बरती गई है.

आरक्षण प्रणाली में भी अनियमितता

अभ्यर्थियों ने बताया कि दिव्यांगों को आरक्षण नहीं दिया गया है. वहीं, आदिम जनजाति आरक्षण का पालन नहीं किया गया है. सैनिक कोटा, महिला कोटा का आरक्षण भी नहीं दिया गया है. उन्होंने कहा कि जब तक रिजल्ट रद्द नहीं किया जाता है, तब तक आंदोलन जारी रखा जाएगा.

पुलिस बल की तैनाती

अभ्यर्थियों का आंदोलन को देखते हुए मोरहाबादी मैदान में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है, ताकि कोई अप्रिय घटना नहीं घटे. अभ्यर्थियों ने कहा है कि हमारी मांगों पर शीघ्र विचार नहीं किया गया तो आंदोलन आने वाले दिनों में और उग्र होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details