झारखंड

jharkhand

देवघर रोपवे हादसा और रांची हिंसा की जांच अब तक क्यों है लंबित? राज्यपाल ने मांगा जवाब

By

Published : Dec 14, 2022, 10:39 PM IST

राज्यपाल रमेश बैस ने सीएम हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर देवघर रोपवे हादसा और रांची हिंसा की जांच में अब तक क्या हुआ है इसकी जानकारी मांगी है (Governor Wrote Letter To CM ). उन्होंने इन दोनों मामलों में राज्य सरकार द्वारा जांच रिपोर्ट नहीं दिए जाने से राज्यपाल रमेश बैस ने नाराजगी जतायी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

रांची:राज्यपाल रमेश बैस ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर राज्य में घटित दो विशेष घटनाओं की तरफ ध्यान आकृष्ट कराया है (Governor Wrote Letter To CM ). उन्होंने जिक्र किया है कि 10 अप्रैल 2022 को देवघर जिला में त्रिकुट पहाड़ी पर रोप-वे दुर्घटना हुई थी. उस दुर्घटना की जांच के लिए राज्य सरकार ने 19 अप्रैल 2022 को एक समिति गठित की थी. समिति को दो माह में जांच प्रतिवेदन समर्पित करना था. इसी तरह रांची शहर में 10 जून 2022 को सांप्रदायिक हिंसा और पुलिस फायरिंग की गंभीर घटना हुई थी. उस घटना की जांच के लिए राज्य सरकार ने वरीय पदाधिकारियों की एक समिति का गठन किया था, जिसे दो माह में जांच प्रतिवेदन देना था.

ये भी पढ़ें:रांची हिंसा जांच मामले पर हाईकोर्ट की तल्ख टिप्पणी, कहा- सरकार की मंशा सही नहीं, क्यों न सीबीआई जांच करायी जाए

इन दोनों घटनाओं के संबंध में अभी तक संबंधित जांच समितियों ने कोई जांच प्रतिवेदन राज्य सरकार को नहीं दिया है. राज भवन की ओर से मुख्य सचिव से इस विषय पर जानकारी मांगी गई थी, जिसके जबाव में सिर्फ देवघर रोप-वे दुर्घटना से संबंधित एक अपूर्ण प्रतिवेदन प्रेषित किया गया, जिसमें दुर्घटना के कारणों की तकनीकी जांच लंबित होने का उल्लेख है. मीडिया से मिली सूचनाओं के अनुसार रांची सांप्रदायिक घटना की जांच के लिए गठित समिति की जांच की कार्रवाई काफी पहले ही बंद कर दी गई है.

राज्यपाल ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि ऐसे महत्वपूर्ण घटनाओं की जांच में राज्य सरकार के स्तर से कोई अनुश्रवण नहीं किया गया है, जिस कारण इन घटनाओं की जबावदेही और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने का उपाय नहीं किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि इन दोनों घटनाओं की जांच अतिशीघ्र पूर्ण कराते हुए दोषी व्यक्तियों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाय और जांच प्रतिवेदन से और कार्रवाई के फलाफल से उन्हें अवगत कराया जाय.

ABOUT THE AUTHOR

...view details