झारखंड

jharkhand

झारखंड में कोरोना की चौथी लहर की आशंका, डॉक्टरों और नेताओं ने की फ्री बूस्टर डोज की मांग

By

Published : Apr 23, 2022, 2:03 PM IST

देश में फिर से कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो रही है. जिसके बाद बिहार के तर्ज पर झारखंड में भी डाक्टर्स और नेता आम लोगों के लिए बूस्टर डोज फ्री करने की मांग कर रहे हैं. भाजपा और कांग्रेस ने हेमंत सरकार से फ्री बूस्टर डोज की मांग की है. जिसके बाद झामुमो ने केंद्र को निशाना साधते हुए पीएम केयर्स फंड पर सवाल किया है.

Free booster dose
Free booster dose

रांची:झारखंड में कोरोना संक्रमण की रफ्तार भले ही पूरी तरह से कमांड में हो पर जिस तरह से दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है, उससे यह अंदेशा लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में झारखंड में भी एक बार फिर कोरोना कहर बरपा सकता है. इसी आशंका को दूर करने के लिए झारखंड के डॉक्टरों और अलग-अलग दल के राजनेताओं ने बिहार के तर्ज पर झारखंड में भी सभी के लिए कोरोना का बूस्टर डोज फ्री करने की मांग की है.

इसे भी पढ़ें:बूस्टर डोज के लिए ₹150 तक सेवा शुल्क ले सकेंगे निजी कोविड टीकाकरण केंद्र


क्या कहते हैं डॉक्टर्स: राजधानी रांची की पैथोलॉजिस्ट डॉक्टर. रंजू सिन्हा, डॉक्टर. वीनू वंदना, रिम्स कोविड टास्क फोर्स के संयोजक डॉक्टर. प्रभात कुमार सहित ज्यादातर चिकित्सक कहते हैं कि अगर सरकार सभी के लिए बूस्टर डोज निशुल्क कर दें तो इसका लाभ सभी को मिलेगा. डॉक्टर. वीनू वंदना ने कहा कि अगर आर्थिक हालात के कारण सरकार ऐसा नहीं कर सकती तो कम से कम बीपीएल वाले गरीबों के लिए तो जरूर कोविड का बूस्टर डोज फ्री होना चाहिए.

देखें वीडियो


झारखंड भाजपा को मिला कांग्रेस का साथ:झारखंड भाजपा के सुर में सुर मिलाते हुए कांग्रेस ने भी राज्य सरकार से सरकारी खर्च पर कोरोना का वैक्सीन दिलाने की मांग की है. जिसके बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेताओं का कहना है कि पीएम केयर्स फंड में लाखों करोड़ रुपये जमा हुए थे, केंद्र सरकार उसका क्या कर रही है. कांग्रेस के नेता किशोरनाथ शाहदेव और भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप सिन्हा ने आम जनता के हित के लिए राज्य में 18 से 59 वर्ष के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज राज्य सरकार की ओर से फ्री करने की मांग की है. वहीं झामुमो के केंद्रीय समिति सदस्य मनोज पांडेय ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि हेमंत सोरेन की सरकार झारखंडवासियों के हितों को देखते हुए इस मामले में जरूर फैसला लेगी लेकिन, भाजपा और मोदी बताएं कि पीएम केयर्स के पैसों क्या हुआ. बूस्टर डोज के लिए प्रधानमंत्री ने देशवासियों को बाजार और निजी अस्पतालों के हवाले क्यों छोड़ दिया.

देखें वीडियो

इनके लिए फ्री है बूस्टर डोज: अभी सिर्फ कोरोना वारियर्स, 60 वर्ष से ऊपर वाले लोगों और कोमोरबिड (Comorbid) के लिए ही केंद्र सरकार ने निशुल्क बूस्टर डोज देने की व्यवस्था की है. जबकि, 18-59 वर्ष उम्र समूह के लोग निजी वैक्सीनेशन सेंटर पर एक निश्चित राशि अदा करके कोविड वैक्सीन और बूस्टर डोज ले सकते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि बूस्टर डोज ही कोरोना के अगले लहर में लोगों की जान बचाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details