झारखंड

jharkhand

Jharkhand News: आयकर चोरी और मनी लाउंड्रिंग के मामले में ईडी की कार्रवाई, कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी

By

Published : May 30, 2023, 10:25 PM IST

आयकर चोरी और मनी लाउंड्रिंग के मामले मे ईडी ने कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव के कई ठिकानों पर छापेमारी की है. इस क्रम में ईडी को कई अहम कागजात हाथ लगे हैं. साथ ही लाखों रुपए भी बरामद किए गए हैं.

http://10.10.50.75//jharkhand/30-May-2023/jh-ran-03-edcase-photo-7200748_30052023210722_3005f_1685461042_814.jpg
ED Raids On Premises Of Congress MLA Pradeep Yadav

रांचीः ईडी ने कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव और उनके करीबियों के 12 ठिकानों पर मंगलवार को एक साथ दबिश दी है. ईडी की टीम ने सुबह सात बजे एक साथ प्रदीप यादव के रांची और गोड्डा के पोड़ैयाहाट स्थित आवास और उनके सहयोगियों के यहां छापेमारी की. ईडी आयकर चोरी के मामले में मनी लाउंड्रिंग के पहलुओं पर जांच कर रही है. ईडी ने जांच के क्रम में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज, रियल स्टेट में निवेश में शेल कंपनियों के इस्तेमाल से जुड़े कागजात और कुल 20 लाख के करीब नकदी बरामद की गई है.

ये भी पढ़ें-कांग्रेस विधायक और उनके करीबियों पर ईडी की दबिश, महत्वपूर्ण कागजात मिलने की सूचना

कहां-कहां ईडी की टीम ने की छापेमारी

  1. प्रदीप यादव के गोड्डा मुफस्सिल थाना स्थित आवास, रांची एजी मोड़ स्थित विधायक के सरकारी आवास क्वार्टर संख्या 9/19.
  2. पूर्व अभियंता और रियल स्टेट कारोबारी शिव कुमार के अरविंद मार्ग, कृष्णा नगर, नियर बरियातू फायरिंग रेंज.
  3. अजय कुमार झा और मेसर्स मिक्की आर्यन कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के एसपी कॉलेज, रसिकपुर दुमका स्थित कार्यालय.
  4. पेयजल विभाग के ठेकेदार विनोद कुमार लाल के दुमका स्थित आवास.
  5. मेसर्स श्री साईं मैन्यूफैक्चरिंग एंड इंजीनियरिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड और मेसर्स झारखंड पॉली ट्यूब्स के दफ्तर, इन कंपनियों के निदेशक भी विनोद कुमार लाल ही हैं.
  6. शिव कुमार सिंह से जुड़ी कंपनी हाईटेन कंस्ट्रक्शन, मैगनम डेवलपर्स और वैष्णवी होम्स के हैरिटेज अपार्टमेंट बरियातू के पहले तल पर स्थित दफ्तर.
  7. मेसर्स वैष्णवी कंस्ट्रक्शन एंड सप्लायर प्राइवेट लिमिटेड के धुर्वा मांटेसरी स्थित दफ्तर.
  8. प्रदीप यादव के करीबी मनोज कुमार अकेला के गोड्डा नहर चौक स्थित आवास.
  9. विधायक के कारोबारी मित्र श्यामाकांत यादव के मालिकाना हक वाली होटल स्काई ब्लू और मां पंचबदन सिंहवाहिनी कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेउ के पोड़ैयाहाट स्थित दफ्तर.

शिव कुमार और मिकी झा को भेजा जाएगा समनःरांची के शिवकुमार और दुमका के मिकी झा को जल्द ही ईडी समन जारी करेगी, ताकि दोनों से पूछताछ की जा सके. शिवकुमार कई कंपनियों के जरिए रियल स्टेट के कारोबार में सक्रिय हैं. वहीं ईडी ने दुमका में राज्य के प्रभावशाली राजनीतिक के करीबी अजय कुमार झा उर्फ मिक्की झा के यहां भी छापेमारी की है. मिकी झा के यहां से सैकड़ों एकड़ जमीन के खरीद से जुड़े कागजात बरामद किए गए हैं. ऐसे में दोनों से जल्द ईडी पूछताछ करने वाली है.

ईसीआर दर्ज कर शुरू हुई रेडःईडी से मिली जानकारी के मुताबिक चार नवंबर 2022 को आयकर विभाग ने प्रदीप यादव, उनके करीबी श्यामाकांत यादव समेत अन्य के यहां छापेमारी की थी. तब प्रदीप के यहां से दो लाख और श्यामाकांत यादव के यहां से 40 लाख नकदी मिले थे. वहीं आयकर विभाग ने 100 करोड़ से अधिक की गड़बड़ी पकड़ी थी. इसी मामले में ईडी ने ईसीआइआर दर्ज कर मंगलवार को छापेमारी की. अब ईडी आयकर चोरी के मामले में मनी लाउंड्रिंग के पहलुओं पर जांच कर रही है. ईडी ने जांच के क्रम में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज, रियल स्टेट में निवेश में शेल कंपनियों के इस्तेमाल से जुड़े कागजात और कुल 20 लाख के करीब नकदी बरामद की है.

बिहार भाजपा के प्रवक्ता की पत्नी की कंपनी पर भी छापाः ईडी की टीम ने बुधवार को शिवकुमार सिंह से जुड़ी कंपनी मेसर्स वैष्णवी कंस्ट्रक्शन एंड सप्लायर प्राइवेट लिमिटेड के दफ्तर में भी छापा मारा था. कंपनी की निदेशक सुचित्रा कुमारी हैं. वह बिहार प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता मनोज शर्मा की पत्नी हैं. मनोज शर्मा गोह विधानसभा सीट से भाजपा के विधायक रहे हैं. पिछले चुनाव में वह राजद उम्मीदवार से हार गए थे. कंपनी के धुर्वा के क्वार्टर संख्या ए-5 टी, मॉटेसरी रोड, धुर्वा बस स्टैंड के समीप स्थित दफ्तर में भी छापेमारी की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details