झारखंड

jharkhand

सीएम आवास सहित वीआईपी इलाकों की सुरक्षा के लिए तैनात हुआ एसाल्ट ग्रुप, स्नाइपर की भी तैनाती

By

Published : Jun 3, 2022, 7:01 PM IST

राजधानी रांची में सीएम आवास सहित सभी वीआईपी इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. यह पहली बार है जब सीएम आवास के बाहर एसॉल्ट ग्रुप की तैनाती की गई. सीएम आवास सहित दूसरे इलाकों में सुरक्षा की जिम्मेवारी एसॉल्ट ग्रुप और झारखंड आर्म्ड फोर्स के जवान संभाल रहे हैं.

Deployment of Assault Group for security of CM residence in Ranchi
Deployment of Assault Group for security of CM residence in Ranchi

रांची: सीएम आवास के चारों तरफ सुरक्षा घेरा बनाया गया है. सुरक्षा घेरा बनाने का काम कई स्थानों पर पूरा कर लिया गया है. वहीं, कई जगह अब भी जारी है. इससे पूर्व सीएम आवास के गेट पर भी सुरक्षा व्यवस्था के लिए हथियार बंद जवान तैनात रहते थे, लेकिन अब सीएम आवास से गुजरने वाली सड़कों पर भी झारखंड आर्म्ड फोर्स के जवानों को तैनात कर दिया गया है. सीमेंट और बालू के बोरी से सीएम आवास के बाहरी क्षेत्रों में घेरा तैयार किया गया है, उसमें जवानों की तैनाती की गई है.

कई जगह निर्माण जारी:एसॉल्ट ग्रुप को तैनात करने के लिए कई जगह चिन्हित किए गए हैं, जिसमें काम जोर शोर से चल रहा है. सीएम आवास के गेट पर भी एसॉल्ट ग्रुप के लिए जगह का निर्माण किया जा रहा है. सुरक्षा अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार इसी तरह की सुरक्षा व्यवस्था राजभवन, मोराबादी, प्रोजेक्ट भवन पुलिस मुख्यालय सहित सभी वीआईपी इलाकों में की जा रही है.

एसॉल्ट ग्रुप की निगरानी में राजधानी:पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी की सुरक्षा के मद्देनजर कांके रोड सहित कई जगहों पर झारखंड जगुआर के एसॉल्ट ग्रुप की तैनाती की गई है. गौरतलब है कि झारखंड में नक्सल अभियान के लिए एसॉल्ट ग्रुप की तैनाती की जाती है. लेकिन झारखंड में यह पहली बार हो रहा है जब एक एसॉल्ट ग्रुप को रांची जिले में सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है.

बढ़ते वारदात के मद्देनजर जैप-जगुआर तैनात:हाल के दिनों में राजधानी में अपराध का ग्राफ बढ़ा है. दिनदहाड़े अपराधी हत्या लूट जैसी वारदातों को अंजाम दे रहे हैं. ऐसे में रांची पुलिस ने आपराधिक वारदातों पर नियंत्रण और विधि व्यवस्था के संधारण के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की थी जिसके बाद राजधानी में जगुआर के जवानों की तैनाती की गई है. राजधानी में झारखंड आर्म्ड फोर्स के जवानों की तैनाती भी सीएम आवास और उसके आसपास के इलाकों में की गई है. जैप की चार कंपनियां राजधानी में तैनात की गई है, ताकि सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त रखी जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details