झारखंड

jharkhand

बच्चा चोरी की अफवाह में हिंसक हो रही भीड़, गाइडलाइंस के भरोसे झारखंड पुलिस

By

Published : Sep 4, 2019, 11:20 AM IST

Updated : Sep 4, 2019, 11:54 AM IST

झारखंड में मॉब लिचिंग की वारदातों के बाद अब बच्चा चोरी की अफवाहों का सिलसिला चला है. जहां लोग बच्चा चोरी का नाम देकर अपनी आपसी रंजिश निकालने से भी बाज नहीं आ रहें है. वहीं आरोपियों को पुलिस पकड़ने में नाकाम साबित हो रही है.

फाइल फोटो

रांची: झारखंड में भीड़ की हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. मॉब लिंचिंग की वारदातों के बाद अब बच्चा चोरी की अफवाह जानलेवा साबित हो रही है. राज्य में बीते एक महीने में एक दर्जन से ज्यादा घटनाएं हुई हैं. जब भीड़ ने बच्चा चोरी के आरोप में महिलाओं, बुजुर्ग और विक्षिप्तों की पिटाई की है, लेकिन बच्चा चोरी के अफवाह के मामले में कार्रवाई करने में झारखंड पुलिस फिसड्डी साबित हो रही है. पहले भी बच्चा चोरी के अफवाह में सरायकेला में चार, जमशेदपुर में पांच की हत्या हो चुकी है, लेकिन पुलिस इन मामलों में भी दोषियों को सजा दिलाने में नाकाम रही है.

देखें पूरी खबर


अफवाह में हत्या के सबसे चर्चित मामले में दोषियों को सिर्फ चार साल की सजा
झारखंड में बच्चा चोरी की अफवाह में सरायकेला के राजनगर में मई 2017 में महिला समेत चार की हत्या हुई थी. इस मामले में झारखंड पुलिस 12 लोगों को महज चार साल की ही सजा दिला पायी थी. बागबेड़ा में भी तीन लोगों की बच्चा चोरी की अफवाह में हत्या हुई थी. जादूगोड़ा में बच्चा चोरी की अफवाह में दो लोगों की हत्या हुई थी, लेकिन इन बड़े मामलों में पुलिस अबतक दोषियों को सजा नहीं दिला पायी है.

हाल के दिनों में घटी घटनाएं

  • 26 अगस्त को जमशेदपुर के गोविंदपुर थाना क्षेत्र स्थित चांदनी चौक पर बच्चा चोर समझ कर एक व्यक्ति की पिटाई. उसी दिन गिरिडीह के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बनियाडीह में बच्चा चोरी के आरोप में महिला की पिटाई.
  • 25 अगस्त को हजारीबाग के दारू में बच्चा चोरी की अफवाह में महिला की पिटाई. वहीं भगदड़ में शुभम नाम के युवक की कुएं में गिरने से मौत. शुभम के दोस्तों पर परिजनों ने दर्ज कराया था हत्या का मामला.
  • 25 अगस्त को रामगढ़ के चितरपुर में विक्षिप्त महिला की पिटाई. हजारीबाग के दारू प्रखंड में महेशरा गांव में वृद्ध महिला को भी पीटा.
  • 25 अगस्त को ही पलामू के बड़हवाखांड में विक्षिप्त युवक की पिटाई.
  • 22 अगस्त को हजारीबाग के सिलवार में महिला की बच्चा चोरी के अफवाह में पिटाई.
  • 28 अगस्त को लातेहार में एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या. बच्चा चोरी के अफवाह में पिटाई.
  • 02 सितंबर लोहरदगा में एक शख्स की पीट-पीट कर हत्या. डायन के नाम पर भीड़ ने मार डाला.

ये भी देखें- कोडरमाः बच्चा चोरी की अफवाह में भीड़ ने युवक को पीटा, हालत गंभीर

महज गाइडलाइंस के भरोसे पुलिस
बच्चा चोरी के अफवाह को रोकने के लिए पुलिस सिर्फ गाइडलाइंस के भरोसे है. पुलिस मुख्यालय के द्वारा निर्देश दिए जाने के बाद सभी जिलों में गाइडलाइंस जारी किए जा रहे हैं. पुलिस ने सोशल मीडिया के एडमिन और ग्रुप सदस्यों से निवेदन किया है कि वह बच्चा चोरी संबंधी अफवाह पोस्ट न करें. बच्चा चोरी की अफवाह या वारदात सामने आने पर तत्काल इसकी सूचना स्थानीय थानेदार को दें. आमलोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की जा रही है. बच्चा चोरी की अफवाह आने पर तत्काल इसकी जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम या डायल 100 को देने का निवेदन पुलिस कर रही है.

Intro:बच्चा चोरी की अफवाह में हिंसक हो रही भीड़ , पुलिस नाकाम ,गाइडलाइंस के भरोसे है झारखंड पुलिस


रांची।
झारखंड में भीड़ की हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही। मॉब लिंचिंग की वारदातों के बाद अब बच्चा चोरी की अफवाह जानलेवा साबित हो रही है। राज्य में बीते एक माह में ही एक दर्जन से अधिक घटनाएं राज्य भर में हुई हैं, जब भीड़ ने बच्चा चोरी के आरोप में महिलाओं, बुजुर्ग व विक्षिप्तों की पिटाई की है। लेकिन बच्चा चोरी के अफवाह के मामले में कार्रवाई करने में झारखंड पुलिस फिस्सडी साबित हो रही है। पूर्व में भी बच्चा चोरी के अफवाह में सरायकेला में चार, जमशेदपुर में पांच की हत्या हो चुकी है। लेकिन पुलिस इन मामलों में भी दोषियों को मुकम्मल सजा दिलाने में नाकाम रही है।

अफवाह में हत्या के सबसे चर्चित मामले में दोषियों को सिर्फ चार साल की सजा

झारखंड में बच्चा चोरी के अफवाह में सरायकेला के राजनगर में मई 2017 में महिला समेत चार की हत्या हुई थी। भीड़ हिंसा के इस मामले में झारखंड पुलिस 12 लोगों को महज चार साल की सजा ही दिला पायी। बागबेड़ा में भी तीन लोगों की बच्चा चोरी की अफवाह में हत्या हुई थी। जादूगोड़ा में बच्चा चोरी की अफवाह में दो लोगों की हत्या हुई थी। लेकिन इन बड़े मामलों में पुलिस अबतक दोषियों को सजा नहीं दिला पायी है।

हाल के दिनों में कब कब घटीं घटनाएं
- 26 अगस्त को जमशेदपुर के गोविंदपुर थाना क्षेत्र स्थित चांदनी चौक पर बच्चा चोर समझ कर एक व्यक्ति की पिटाई। उसी दिन गिरिडीह के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बनियाडीह में बच्चा चोरी के आरोप में महिला की पिटाई।
- 25 अगस्त को हजारीबाग के दारू में बच्चा चोरी की अफवाह में महिला की पिटाई, वहीं भगदड़ में शुभम नाम के युवक की कुएं में गिरने से मौत। शुभम के दोस्तों पर परिजनों ने दर्ज कराया हत्या का मामला।
- 25 अगस्त को रामगढ़ के चितरपुर में विक्षिप्त महिला की पिटाई। हजारीबाद के दारू प्रखंड में महेशरा गांव में वृद्ध महिला को भी पिटा।
- 25 अगस्त को ही पलामू के बड़हवाखांड में विक्षिप्त युवक की पिटाई।
- 22 अगस्त को हजारीबाग के सिलवार में महिला की बच्चा चोरी के अफवाह में पिटाई।
- 28 अगस्त लातेहार में एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या,बच्चा चोरीक़े अफवाह में पिटाई

- 02 सितंबर लोहरदगा में एक शक्श की पिट पिट कर हत्या , डायन के नाम पर भीड़ ने मार डाला

महज गाइडलाइंस के भरोसे पुलिस
बच्चा चोरी के अफवाह को रोकने के लिए पुलिस सिर्फ गाइडलाइंस के भरोसे है। पुलिस मुख्यालय के द्वारा निर्देश दिए जाने के बाद सभी जिलों में गाइडलाइंस जारी किए जा रहे हैं। पुलिस ने सोशल मीडिया के एडमिन व ग्रुप सदस्यों से निवेदन किया है कि वह बच्चा चोरी संबंधी अफवाह पोस्ट न करें। बच्चा चोरी की अफवाह या वारदात सामने आने पर तत्काल इसकी सूचना स्थानीय थानेदार को दें। आमलोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की जा रही है। बच्चा चोरी का दूसरे अफवाह आने पर तत्काल इसकी जानकारी पुलिस कंट्रोलरूम या डायल 100 को देने का निवेदन पुलिस कर रही है।

बाइट - मुरारी लाल मीणा ,एडीजी अभियानBody:1Conclusion:2
Last Updated :Sep 4, 2019, 11:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details