झारखंड

jharkhand

Good News: झारखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी, राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर हुई 45

By

Published : May 15, 2023, 2:08 PM IST

झारखंड में अब कोरोना के मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आ रही है. पिछले एक पखवाड़े में मरीजों की संख्या घटकर 45 पहुंच गई है.

jharkhand Corona Positive Patients recovering fast
झारखंड में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे

रांची: झारखंड में अब कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से घटने लगी है. एक समय में राज्य में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या बढ़कर पांच सौ से अधिक हो गई थी. हर दिन बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित नए मरीज मिल रहे थे. लेकिन अब कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से कमी हो रही है. कोरोना के नए संक्रमितों का मिलना कम हुआ है. दूसरी ओर कोरोना संक्रमित मरीज बड़ी संख्या में ठीक भी हो रहे हैं. 30 अप्रैल तक 480 एक्टिव केस थे, जो अब मात्र 45 रह गए हैं.

ये भी पढ़ें:Ranchi Corona Updates: कोरोना को लेकर रांची के लोगों में नहीं दिख रही सजगता, मास्क के सवाल पर दिए बेतुके जवाब

दो की अब तक हुई मौत:झारखंड में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या अप्रैल 2023 में तेजी से बढ़नी शुरू हुई थी. 27 अप्रैल 2023 को तो राज्य में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 511 तक पहुंच गई थी. राज्य के दुमका, पाकुड़, साहिबगंज और जामताड़ा छोड़ सभी 20 जिलों में कोविड के एक्टिव केस पाए गए थे. धीरे-धीरे फिर संक्रमण की रफ्तार कम हुई है और अब महज 45 एक्टिव केस राज्य में बचे हैं. अप्रैल महीने से 14 मई तक के लगभग डेढ़ महीने में दो लोगों की मौत कोरोना से हुई है.

ऐसे घटी संक्रमितों की संख्या:30 अप्रैल को 480 एक्टिव केस, 03मई को 226 एक्टिव केस, 05 मई को 185 एक्टिव केस, 08 मई को 100 एक्टिव केस, 11 मई को 51 एक्टिव केस और 14 मई तक महज 45 कोरोना के एक्टिव केस बचे हैं. राज्य में कोरोना का 7 डेज डबलिंग रेट 718456 दिन का हो गया है. कोरोना रिकवरी रेट 98.78% और मोर्टेलिटी रेट 1.20% है. राज्य में कोरोना से अब तक 5334 लोगों की मौत कोरोना से हुई है.

कोरोना का लक्षण, इंफ्लूएंजा जैसा:राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या घटने पर झासा के संरक्षक और वरिष्ठ चिकित्सा पदाधिकारी डॉ बिमलेश सिंह ने कहा कि ऐसा लगता है कि अब कोरोना का वायरस इंफ्लूएंजा जैसा ही व्यवहार कर रहा है. इससे ग्रसित लोगों को सर्दी खांसी, गले में खड़ास, बुखार हो रहा है और खुद से ठीक भी हो जा रहा है. कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी को सुखद बताते हुए कहा कि कोरोना के खतरनाक रूप ले लेने की संभावना कम ही है. बावजूद इसके लिए सावधानी बेहद जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details