झारखंड

jharkhand

मिशन 2024 की तैयारी में जुटी बीजेपी, पार्टी की स्थिति के आधार पर की जा रही बूथों की ग्रेडिंग

By

Published : May 25, 2023, 5:29 PM IST

झारखंड में भाजपा 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी में अभी से ही जुट गई है. पार्टी जहां कमजोर है, वैसे बूथों की पहचान कर कार्यकर्ताओं को विशेष जिम्मेदारी दी गई है.

BJP started grading of booths
BJP started grading of booths

नेताओं के बयान

रांची:कर्नाटक की हार से सबक लेते हुए भारतीय जनता पार्टी ने देश के विभिन्न राज्यों में इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव और अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है. भाजपा केंद्रीय नेतृत्व के द्वारा झारखंड सहित देश के विभिन्न राज्यों को इस संबंध में विस्तार से एक्शन प्लान भेजा है. झारखंड में वर्तमान समय में एनडीए के खाते में 14 में से 12 लोकसभा सीटें हैं. इसे हर हाल में बरकरार रखने की बात कही जा रही है. हालांकि पार्टी के प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीकांत बाजपेयी और प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश जैसे बड़े नेता झारखंड की सभी 14 सीट जीतने का दावा करते रहे हैं.

यह भी पढ़ें:सुप्रीमो की गिरफ्तारी के बाद पीएलएफआई कैडरों में हड़कंप, मार्टिन केरकेट्टा भी हुआ भूमिगत

बूथों की ग्रेडिंग कर चुनावी तैयारी में जुटी है भाजपा:2024 के चुनावी जंग को जीतने के लिए पार्टी ने आंतरिक और बाहरी रुप से कई तैयारी की है. जिसके तहत राज्य के सभी 29,485 बूथों को ए, बी और सी ग्रेड में बांटकर चुनाव जीतने की तैयारी की जा रही है. A ग्रेड बूथ, यह ऐसा बूथ है जहां से भाजपा या तो हमेशा से जीतती रही है या 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है. B ग्रेड बूथ वैसे बूथ हैं जहां भाजपा कम मार्जिन से जीतती या हारती रही है, जो 50 वोट के नीचे हो. अब बात करते हैं C ग्रेड बूथ का, जिस पर भाजपा का सबसे ज्यादा फोकस है. ये वैसे बूथ है, जहां भाजपा कभी जीत नहीं दर्ज कर पायी है, वहां के लिए विशेष रणनीति बनाई गई है. भाजपा ने अपने सभी पदाधिकारियों और संबंधित सी ग्रेड बूथ के कार्यकर्ताओं को इस बूथ का परफार्मेंस सुधारने और कारणों को ढूंढने की जिम्मेदारी दी है.

30 मई से 30 जून तक चलेगा महासंपर्क अभियान:2024 के चुनावी जंग जीतने के लिए पार्टी ने मिनी एक्सरसाइज के रूप में 30 मई से 30 जून तक महासंपर्क अभियान चलाने का निर्णय लिया है. इसके तहत जन संपर्क के साथ-साथ आम लोगों से मिस्ड कॉल के जरिए समर्थन लिया जायेगा. भाजपा ने इस अभियान का नाम संपर्क से समर्थन नाम दिया है. इसके लिए 20 जून से 30 जून तक घर-घर भाजपा कार्यकर्ता लोगों से संपर्क करके भाजपा के लिए समर्थन मांगेंगे.

यह भी पढ़ें:रांची के धुर्वा में महिला ने किया सुसाइड, चार दिन पहले ही पति से मिलकर लौटी थी घर

बीजेपी ने इसके लिए प्रदेश पदाधिकारियों, मंडल प्रमुख, पदाधिकारी के अलावे सांसद विधायक को विशेष रूप से जिम्मेदारी दी है. भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक का मानना है कि कर्नाटक से भाजपा कार्यकर्ता हतोत्साहित नहीं हुए हैं, बल्कि दोगुना उत्साह के साथ हम 2024 के चुनावी तैयारी में जुटे हैं. इसी तरह भाजपा प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप सिन्हा कहते हैं कि 2024 के चुनाव में एक बार फिर झारखंड इतिहास दोहरायेगा और केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनेगी. बहरहाल, दावों के बीच पार्टी के अंदर चुनावी तैयारी जोरों पर है और सभी नेता और कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी निभाने को कहा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details