झारखंड

jharkhand

Police Naxalite encounter: पलामू लातेहार सीमा पर पुलिस और नक्सली मुठभेड़, इलाके में हाई अलर्ट

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 1, 2023, 2:21 PM IST

एक बार फिर से झारखंड में नक्सली एनकाउंटर हुआ है. इस बार पलामू लातेहार सीमा पर पुलिस और जेजेएमपी में मुठभेड़ हुई है. इसको लेकर इलाके में हाई अलर्ट है.

encounter between Police and Naxalite organization JJMP in Palamu Latehar border
डिजाइन इमेज

पलामूः कुख्यात नक्सली पप्पू लोहरा के खिलाफ अभियान शुरू हुआ था. इसी को लेकर शुक्रवार को पलामू लातेहार सीमा पुलिस और जेजेएमपी में मुठभेड़ हुई है. इसके बाद से इलाके में अलर्ट है और वहां सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- Crime News Gumla: जेजेएमपी नक्सली गिरफ्तार, निशानदेही पर हथियार भी बरामद

पलामू लातेहार सीमावर्ती क्षेत्र पर प्रतिबंधित नक्सली संगठन झारखंड जन मुक्ति परिषद (जेजेएमपी) के साथ पुलिस की मुठभेड़ हुई है. इस एनकाउंटर के दौरान पुलिस को नक्सलियों की कई सामग्री मिली है. पुलिस इलाके में सर्च अभियान चला रही है. इसको लेकर इलाके में अलर्ट है. बता दें कि कुख्यात जेजेएमपी कमांडर नक्सली पप्पू लोहरा की गतिविधि की सूचना पुलिस और सुरक्षाबलों को मिली थी. इसी सूचना को पाकर जेजेएमपी नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान शुरू किया गया था.

पलामू जोन के आईजी राजकुमार लकड़ा ने बताया कि पुलिस और जेजेएमपी नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है, इसके बाद क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया जा रहा है और इलाके में हाई अलर्ट है. एक सर्च ऑपरेशन पलामू के सतबरवा, लातेहार के मनिका और बारवाडीह के सीमावर्ती क्षेत्रों में चलाया जा रहा था. इसी क्रम में पुलिस को देखकर जेजेएमपी के नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी. इसके जवाब में पुलिस की तरफ से भी फायरिंग की गई.

मिली जानकारी के अनुसार इस एनकाउंटर के बाद घने जंगल का फायदा उठाते हुए जेजेएमपी के नक्सली फरार हो गये हैं. पलामू और लातेहार में प्रतिबंधित नक्सली संगठन झारखंड जन मुक्ति परिषद के खिलाफ पुलिस लगातार अभियान चला रही है. पलामू के पांकी में नक्सलियों की आपसी लड़ाई में जेजेएमपी के दो कमांडर मारे गए थे. इस घटना के बाद से जेजेएमपी इलाके में खुद को फिर से स्थापित करने की ताक में है. जेजेएमपी सुप्रीमो पप्पू लोहार को पुलिस ने टारगेट किया है, पप्पू लोहार के दस्ते में करीब 20 से 25 सदस्य शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details