झारखंड

jharkhand

Palamu News: श्रीकृष्ण विज्ञान प्रदर्शनी रथ के माध्यम से बच्चों को विज्ञान के प्रति किया जा रहा जागरूक, जानिए किस दिन किस विद्यालय में पहुंचेगा रथ

By

Published : Jul 5, 2023, 9:40 PM IST

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार राज्य के चिन्हित विद्यालयों में भ्रमणशील विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है, ताकि बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि जगाया जाए. इसके तहत जिले के स्कूलों में अलग-अलग तारीख को श्रीकृष्ण विज्ञान प्रदर्शनी रथ पहुंचेगा.

http://10.10.50.75//jharkhand/05-July-2023/jh-pal-01-vigyan-pradarshni-lagakar-bachcho-ko-img-jhc10041_05072023182526_0507f_1688561726_587.jpg
Science Exhibition Rath In Palamu

पलामू:श्रीकृष्ण विज्ञान प्रदर्शनी रथ बुधवार को राजकीय प्लस टू उच्च विद्यालय (जिला स्कूल) मेदिनीनगर पहुंचा. जिला स्कूल में बच्चों के बीच विज्ञान प्रदर्शनी लगा कर बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि जगाने का प्रयास किया गया. इस मौके पर बच्चों के बीच क्विज का भी आयोजन किया गया. जिससे स्कूल के बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया. इस दौरान विद्यार्थियों को विज्ञान की शिक्षा के प्रति जागरूक किया गया.

ये भी पढ़ें-Buddha Pahad Jharkhand: कभी जहां बच्चे पढ़ते थे 'लाल क्रांति' का पाठ, आज सुरक्षा बलों के सानिध्य में सीख रहे लोकतंत्र की भाषा

मंगलवार को रथ को किया गया था रवानाःबताते चलें कि मंगलवार को पलामू सांसद विष्णु दयाल राम, पलामू उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे और पांकी के विधायक शशिभूषण मेहता ने हरी झंडी दिखाकर श्री कृष्ण विज्ञान प्रदर्शनी रथ को रवाना किया था. बता दें कि उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग झारखंड सरकार के निर्देशानुसार राज्य के चिन्हित विद्यालयों में भ्रमणशील विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन कर सभी उच्च विद्यालयों के बच्चों को विज्ञान के प्रति जागरूक किया जा रहा है. विभाग का उद्देश्य है कि इससे बच्चे उत्साहित होकर विज्ञान की शिक्षा ग्रहण करेंगे.

जानें किस दिन कहां पहुंचेगा रथः जिले के सभी छात्र-छात्राएं इस विज्ञान प्रदर्शनी से लाभान्वित हो सकें इसके लिये कई विद्यालयों को क्लस्टर के रूप में चयनित किया गया है और उन क्लस्टरों में अलग-अलग विद्यालयों को टैग किया गया है. तीन जुलाई से सात जुलाई तक विज्ञान प्रदर्शनी रथ चैनपुर, सदर मेदनीनगर और सतबरवा के सभी उच्च विद्यालयों रहेगा. इसके बाद सात से नौ जुलाई तक राजकीयकृत उच्च विद्यालय लेस्लीगंज के परिसर में यह रथ रहेगा. जिसमें लेस्लीगंज क्षेत्र के सभी उच्च विद्यालयों को टैग किया गया है. इसी तरह 10 से 12 जुलाई तक यह विज्ञान रथ राजकीयकृत उच्च विद्यालय पांकी में रहेगा. इस दौरान तरहसी और पांकी के विद्यार्थियों को विज्ञान के संबंध में जागरूक किया जाएगा. वहीं 13 से 15 जुलाई तक यह रथ पाटन के उच्च विद्यालय में रहेगा. जहां नावाबाजार, पड़वा और पाटन के उच्च विद्यालय के बच्चों को टैग किया गया है.

31 जुलाई तक जगह-जगह घूमेगा रथः 16 जुलाई से 18 तक विश्रामपुर के उच्च विद्यालय में रथ पहुंचेगा. इस दौरान विश्रामपुर, पाण्डु और उंटारी रोड के उच्च विद्यालय के बच्चों को प्रदर्शनी दिखाई जाएगी. 19 से 22 जुलाई तक राजकीयकृत उच्च विद्यालय छतरपुर के प्रांगण में रथ पहुंचेगा. जहां छतरपुर और नौडीहा बाजार के उच्च विद्यालयों को टैग किया गया है. वहीं 23 से 25 जुलाई को हरिहरगंज के उच्च विद्यालय में विज्ञान रथ पहुंचेगा. यहां हरिहरगंज और पिपरा के उच्च विद्यालयों के विद्यार्थियों को विज्ञान प्रदर्शनी दिखाई जाएगी. इसी तरह 26 से 28 जुलाई तक हुसैनाबाद के राजकीय बक्सी उच्च विद्यालय में रथ पहुंचेगा. यहां हुसैनाबाद के बच्चों को लाभान्वित किया जाएगा. इसके साथ ही 29 से 31 जुलाई तक हैदरनगर के उच्च विद्यालय में रथ पहुंचेगा जहां हैदरनगर और मोहम्मदगंज के विद्यालयों को टैग किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details