झारखंड

jharkhand

लोहरदगाः लॉकडाउन में ग्रामीणों ने बाहरी दुनिया से किया किनारा, गांव पूरी तरह से है सील

By

Published : May 14, 2020, 12:13 PM IST

लोहरदगा के कैरो प्रखंड के विराजपुर गांव के ग्रामीणों ने एक उदाहरण प्रस्तुत किया है. लॉकडाउन के दौरान गांव को चारों ओर से सील कर दिया है. पूरे लॉकडाउन के दौरान गांव से बाहर कोई भी ग्रामीण नहीं गया, न ही किसी दूसरे गांव के ग्रामीण को गांव में प्रवेश करने दिया गया. गांव के लोग अपने-अपने घरों में हैं.

Villagers sealed Virajpur village of Lohardaga regarding lockdown
विराजपुर गांव

लोहरदगा: कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने लॉकडाउन और सभी लोगों को घर में रहने का रास्ता सुझाया है. सरकार का मकसद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने का है. ऐसे में कई गांव में बैरिकेटिंग करते हुए बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. लोहरदगा जिले के कैरो प्रखंड के विराजपुर गांव में ग्रामीणों ने लॉकडाउन के दौरान गांव से बाहर पैर ही नहीं रखा है. गांव को चारों ओर से सील कर दिया गया है.

गांव में न कोई आता है न बाहर जाता है

इस गांव को चारों ओर से सील कर दिया गया है. कैरो के विराजपुर गांव में लॉकडाउन के दौरान न तो किसी को गांव के अंदर आने दिया गया है और न ही गांव से बाहर कोई गया है. गांववालों की किस्मत भी अच्छी है. लॉकडाउन के दौरान मेडिकल इमरजेंसी की नौबत ही नहीं आई, जिसकी वजह से ग्रामीणों को बाहर जाना ही नहीं पड़ा.

देखें पूरी खबर

गांव में प्रवेश करने वाली सभी सड़कों को बैरिकेटिंग करते हुए पूरी तरह से सील कर दिया गया है. गांव के लोग अपने-अपने घरों में रहते हैं. यहां तक कि गांव में भी इधर-उधर नहीं घूमते.

ये भी देखें-कोडरमा में फिर मिले 2 कोरोना पॉजिटिव मरीज, 6 मई को श्रमिक स्पेशल ट्रेन से सूरत से लौट थे

ग्रामीणों की पहल की सराहना

संक्रमण को रोकने को लेकर एक-दूसरे को जागरूक करने का प्रयास किया गया है. यह गांव निश्चित रूप से दूसरे गांव को एक संकल्प और शिक्षा देने का काम कर रहा है. ग्रामीणों की पहल की सराहना स्थानीय प्रखंड विकास अधिकारी मनोज कुमार भी कर रहे हैं.

कैरो प्रखंड विकास अधिकारी मनोज कुमार कहते हैं कि गांव के लोगों की पहल काफी बेहतर है. दूसरे गांव के लोगों को भी इससे शिक्षा लेनी चाहिए. लॉकडाउन का पालन ही कोरोना वायरस के संक्रमण को रोक सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details