झारखंड

jharkhand

Shardiya Navratri 2022: लोहरदगा में शारदीय नवरात्रि की धूम, निकाली गई भव्य शोभायात्रा

By

Published : Sep 26, 2022, 12:42 PM IST

Updated : Sep 26, 2022, 12:49 PM IST

मां दुर्गे की आराधना का महापर्व शारदीय नवरात्र प्रारंभ हो चुका है. लोहरदगा शहर माता के जयकारे से गूंज उठा है(Shardiya Navratri in Lohardaga ). हजारों की संख्या में श्रद्धालु शोभायात्रा में शामिल हुए. महिलाएं, युवक-युवती, किशोर, किशोरी, वृद्ध, विभिन्न हिंदू धार्मिक संगठन के लोग शोभायात्रा में शामिल थे. पारंपरिक वाद्य यंत्रों की गूंज और जयकारे से वातावरण भक्तिमय हो गया.
Shardiya Navratri in Lohardaga
Shardiya Navratri in Lohardaga

लोहरदगा: शारदीय नवरात्रि के शुरू होते ही माता के जयकारे से पूरा वातावरण गूंजने लगा है(Shardiya Navratri in Lohardaga ). नवरात्रि के पहले दिन शहरी क्षेत्र में भव्य शोभायात्रा निकाली गई(Procession taken out in Lohardaga). शहर के प्रमुख मार्गों से होती हुई शोभायात्रा ठाकुरबाड़ी मंदिर में जाकर संपन्न हुई. जहां पर कलश को स्थापित किया गया. शोभायात्रा में भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा था. माता के जयकारे से पूरा वातावरण गूंज रहा था.

ये भी पढ़ेंःShardiya Navratri 2022: मां के पहले स्वरूप शैलपुत्री की हो रही है पूजा, इन मंत्रों के उच्चारण से मिलेगा बेहतर फल


एक वेशभूषा, एक समान उत्साहःलोहरदगा में शारदीय नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही भक्ति की धारा बहने लगी है. लोहरदगा शहरी क्षेत्र में केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति और विभिन्न हिंदू धार्मिक संगठनों द्वारा ठाकुरबाड़ी में आयोजित होने वाले नवाह्न परायण यज्ञ और रामचरितमानस पाठ को लेकर कलश स्थापना के लिए भव्य शोभायात्रा निकाली गई(Procession taken out in Lohardaga). शोभायात्रा की भव्यता देखते ही बन रही थी. माता रानी के जयकारे से पूरा वातावरण गूंज रहा था. ऐसा लग रहा था, जैसे भक्त माता के दर्शन को लेकर लालायित नजर आ रहे हैं. क्या युवा, क्या बच्चे, क्या महिलाएं, क्या वृद्ध, सभी एक ही रंग में नजर आ रहे थे.

देखें वीडियो

पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ भक्तों की भीड़ सड़कों पर उमड़ पड़ी थी. माता रानी के जयकारों से वातावरण गूंज रहा था. शहर के पावरगंज चौक स्थित देवी मंदिर से यह शोभायात्रा प्रारंभ हुई. जो शहर के अलग-अलग क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए शहर के गुदरी बाजार स्थित ठाकुरबाड़ी मंदिर में जाकर संपन्न हुई. जहां पर कलश को विधिवत स्थापित किया गया. इसके उपरांत भक्तों के बीच प्रसाद के स्वरूप फल का वितरण किया गया. शोभायात्रा की भव्यता ने सभी लोगों को प्रफुल्लित कर दिया. नवरात्रि के शुरुआत के मौके पर प्रत्येक वर्ष इसी प्रकार से कलश स्थापना को लेकर शोभायात्रा निकाली जाती है. इस वर्ष शोभायात्रा की भव्यता लोगों को आकर्षित कर रही थी. सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम भी किए गए थे. दंडाधिकारी की मौजूदगी में पुलिस बल के जवान भी मौजूद थे.

Last Updated :Sep 26, 2022, 12:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details