झारखंड

jharkhand

मीडिया के सामने लाया गया भाकपा माओवादी सब जोनल कमांडर गोविंद बिरिजिया, एसपी ने बताया कैसे चला ऑपरेशन

By

Published : Dec 31, 2022, 7:43 PM IST

लोहरदगा नक्सलियों के खिलाफ अभियान लगातार जारी है. पिछले दो दिनों में बगड़ू थाना क्षेत्र के कोरगो जंगल में लगातार कार्रवाई के बाद लोहरदगा पुलिस ने शनिवार को भाकपा माओवादी सब जोनल कमांडर गोविंद बिरिजिया (CPI Maoist Sub Zonal Commander Govind Birijiya) को मीडिया के सामने प्रस्तुत किया गया. मीडिया को एसपी ने बताया कि जंगलों में कैसे चला ऑपरेशन.

Lohardaga Police presented CPI Maoist Sub Zonal Commander Govind Birijiya in front of media
लोहरदगा में भाकपा माओवादी सब जोनल कमांडर गोविंद बिरिजिया गिरफ्तार

देखें पूरी खबर

लोहरदगा: जिला के बगड़ू थाना के कोरगो जंगल में विगत गुरुवार को नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के साथ हुए मुठभेड़ हुई (Operation against Naxalites in Lohardaga). जिसमें पकड़े गए 5 लाख के इनामी सब जोनल कमांडर गोविंद बिरिजिया को घटना के 48 घंटे बाद मीडिया के सामने लाया गया. इस बाबत एसपी ने पूरे अभियान के बारे में जानकारी मीडिया से साझा की.

इसे भी पढ़ें- लोहरदगा में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी, सर्च ऑपरेशन में हथियारों का जखीरा बरामद


हथियारों का जखीरा और लैंड माइंस बरामदः पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर सीआरपीएफ और सैट के जवानों के साथ अभियान चलाया था. इस अभियान के बाद पुलिस ने भारी मात्रा में हथियार, गोला बारूद बरामद किया. भाकपा माओवादी सब जोनल कमांडर गोविंद बिरिजिया (CPI Maoist Sub Zonal Commander Govind Birijiya) को मीडिया के सामने लाए जाने के बाद लोहरदगा एसपी आर रामकुमार ने कहा कि अभियान के दौरान एक नक्सली मारा गया जबकि एक नक्सली गिरफ्तार किया गया. दोनों ही सब जोनल कमांडर स्तर के नक्सली हैं. इस अभियान के बाद जब सर्च ऑपरेशन चलाया गया. जिसमें 200 से ज्यादा आईडी बरामद किया गया. इसके अलावा कोडेक्स वायर, पांच राइफल, दो पिस्टल, भारी मात्रा में कारतूस, नक्सलियों के दैनिक उपयोग के सामान सहित अन्य सामान बरामद किए गए हैं.

जिला एसपी ने कहा कि पुलिस की सफलता से नक्सलियों को तगड़ा झटका लगा है, पुलिस अभी भी सर्च ऑपरेशन चला रही है. एसपी ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि माओवादियों का जमावड़ा लगा हुआ है. जिसके बाद गोपनीय तरीके से अभियान चलाया गया. इसमें पुलिस को आगे भी कामयाबी मिलने की बात कही जा रही है. अभियान में मिली सफलता को लेकर पुलिस पदाधिकारियों और सीआरपीएफ के अधिकारियों को भी एसपी आर रामकुमार और सीआरपीएफ 158 बटालियन के कमांडेंट राहुल कुमार ने प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित करने का काम किया. इस मौके पर सीआरपीएफ और जिला बल के पुलिस पदाधिकारी और जवान मौजूद रहे.


वर्ष 2022 के अंत तक लोहरदगा पुलिस के लिए फिर एक बार सफलता जुड़ गई. फरवरी 2022 में भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के खिलाफ एक अभियान शुरू हुआ था, जो अंततः दिसंबर 28, 29 और 30 को एक और अभियान और सफलता के साथ समाप्त हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details