झारखंड

jharkhand

डोमचांच में बनेगा 50 बेड वाला आवासीय अस्पताल, 23 करोड़ 75 लाख की आएगी लागत

By

Published : May 19, 2022, 2:17 PM IST

कोडरमा के डोमचांच में 50 बेड वाले आवासीय अस्पताल को स्वीकृति मिल गयी है. यहां 2 एकड़ में 23 करोड़ 75 लाख की लागत से अस्पताल का निर्माण कराया जाएगा. कोडरमा उपायुक्त आदित्य रंजन ने इसकी जानकारी दी है.

approval-of-50-bed-residential-hospital-in-domchanch-block-of-koderma
कोडरमा

कोडरमा: जिला के डोमचांच प्रखंड में 50 बेड वाले अस्पताल भवन के निर्माण की स्वीकृति मिल गयी है. यह अस्पताल आवासीय होगा. कोडरमा उपायुक्त आदित्य रंजन ने जानकारी देते हुए बताया कि अस्पताल भवन निर्माण के लिए 23 करोड़ 75 लाख रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति स्वास्थ्य, चिकित्सा, शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के अवर मुख्य सचिव द्वारा प्रदान की गयी है.

इसे भी पढ़ें- कोरोना संक्रमण के खिलाफ कोडरमा में युद्धस्तर पर तैयारी, 110 बेड वाला डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनकर तैयार

डीसी आदित्य रंजन ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कोविड 19 महामारी संक्रमण के प्रभावी प्रबंधन के लिए इमेरजेंसी कोविड 19 रिस्पांस पैकेज टू की स्वीकृति प्रदान की गयी है. जिसके आलोक में राज्य के विभिन्न स्तरों पर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य आधारभूत संरचना का सृजन किए जाने का निर्णय लिया गया है. जिससे भविष्य में कोविड 19 प्रकोप का सफलतापूर्वक मुकाबला किया जा सके. डीसी आदित्य रंजन के द्वारा कोडरमा के डोमचांच प्रखंड में 50 बेड वाले अस्पताल भवन के निर्माण की मांग की गयी थी.

डोमचांच प्रखंड में एक रेफरल अस्पताल स्थित है जिसका भवन 30 वर्ष पुराना है. यह अस्पताल काफी जर्जर स्तिथि में है और यह रेफरल अस्पताल प्रखंड के 1 लाख 50 हजार की आबादी को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है. जिसकी बड़ी आबादी जंगली क्षेत्र में निवास करती हैं. अस्पताल की जर्जर स्थिति में होने की वजह से यहां कभी भी दुर्घटना की आशंका बनी रहती हैं. इसी को देखते हुए कोडरमा के डोमचांच प्रखंड में रेफरल अस्पताल को विस्तार करते हुए 2 एकड़ भू-भाग में 50 बेड वाले आवासीय अस्पताल के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गयी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details