झारखंड

jharkhand

एक थाना ऐसा भी! बगीचा के साथ सेल्फी लेने आते हैं लोग

By

Published : May 26, 2022, 10:43 AM IST

Updated : May 26, 2022, 10:56 AM IST

खूंटी जिला नक्सली और अफीम के लिए कुख्यात रहा है. लेकिन अब धीरे-धीरे यहां की फिजा बदल रही है. अब यहां रंग-बिरंगी फूलों की खुशबू और बागवानी देखकर लोग उसे अपने कैमरे में कैद करने को आते हैं. ये कोई और जगह नहीं बल्कि खूंटी का मुरहू थाना है. लोग यहां बगीचा के साथ सेल्फी लेने आते हैं

people-come-to-murhu-police-station-to-take-selfies-with-gardening-in-khunti
मुरहू थाना

खूंटीः नक्सल और अफीम प्रभावित मुरहू थाना की पुलिस लोगों के लिए एक प्रेरणा बनी है. मुरहू थाना परिसर में बागवानी कर लोगों को जागरूक कर रहा है. खासकर वैसे लोगों के लिए जो गलत विचारधारा के हों और अवैध अफीम की खेती में संलिप्त हों. थाना परिसर में विभिन्न प्रजातियों के फूल लगाए है है यही नहीं सब्जी व फलों की बागवानी की गयी है. इसके पीछे एक ही उद्देश्य है कि मुरहू अफीम मुक्त बने.


खूंटी जिला में एक थाना है मुरहू, जिसमें अब थाना आने वाले ग्रामीण और युवा रुककर सेल्फी लेते नजर आते हैं. अक्सर थाना जाने वाले लोग जल्द से जल्द थाना से पिंड छुड़ाकर जल्दी वापस लौटना चाहते हैं. लेकिन अब मुरहू थाना क्षेत्र के ग्रामीण थाना के बाहर लगे फूल की क्यारियों को निहारे बगैर वापस नहीं लौटते. मुरहू थाना परिसर में फूल और सब्जियों की बागवानी उस क्षेत्र से गुजरने वाले हर किसी को अनायास ही अपनी ओर आकर्षित करता है. यही नहीं थाना परिसर के दीवारों पर पेंटिंग भी गयी है. मुख्य द्वार पर भगवान बिरसा मुंडा और संविधान निर्माता डॉक्टर भीम राव अंबेडकर की तस्वीर बनी हुई है जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है.

देखें पूरी खबर

मुरहू क्षेत्र के समाजसेवी और बुद्धिजीवी भी मानने लगे हैं कि जब से थाना प्रभारी विक्रांत कुमार मुरहू आए हैं, मुरहू थाना परिसर की रौनक बढ़ गयी है. यहां के चौकीदार समेत अन्य सभी पुलिसकर्मी फुलवारी और बागवानी में समय-समय पर अपना हाथ बंटाते हैं. थाना प्रभारी ने बताया कि थाना में सबके सहयोग से मुरहू थाना परिसर स्वच्छता के साथ साथ रंग बिरंगे फूलों की सुगंध से आसपास के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है.

थाना परिसर में रंग-बिरंगे फूल

कोविड काल के बाद स्वच्छता और सकारात्मकता की ओर हर किसी का ध्यान रहता है. ऐसे में मुरहू थाना आसपास के लोगों की सोच में भी नकारात्मकता की दूर करने में सहायक बनता जा रहा है. मुरहू थाना में आने वाले प्रत्येक महिला पुरुष और खासकर युवा समूह थाना परिसर में रुककर एक सेल्फी जरूर लेते हैं. स्थानीय बुद्धिजीवियों ने बताया कि मुरहू थाना क्षेत्र के सुदूरवर्ती जंगल पहाड़ों वाले इलाकों में अवैध अफीम की खेती से समाज में नकारात्मक विचारों का दुष्प्रभाव देखने को मिलता है. ऐसे में अवैध अफीम की खेती करने वालों के लिए भी एक बेहतर उदाहरण के तौर पर मुरहू थाना परिसर की फुलवारी और साग सब्जियों की बागवानी देखने को मिल रही है. मुरहू थाना परिसर की फुलवारी और बागवानी आसपास के इलाकों में चर्चा का विषय बन गया है. ये कहने गलत नहीं होगा कि मुरहू थाना खूंटी जिला में एक स्वच्छ और मॉडल थाना की तस्वीर बन चुका है.

थाना परिसर में आम के पेड़
Last Updated :May 26, 2022, 10:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details