झारखंड

jharkhand

खूंटीः किसानों की आय दोगुनी करेगी केंद्र सरकार, कृषि गोष्ठी में बोले केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा

By

Published : Nov 9, 2020, 10:17 PM IST

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि खूंटी जिला बिरसा मुंडा की धरती है. बिरसा मुंडा के कारण जिले की पहचान आदर्श जिले के रूप में है, लेकिन अब जिले को कृषि के क्षेत्र में भी आदर्श जिला बनाने की जरूरत है. इसके लिए भारत सरकार की ओर से जितनी जरूरत हो राशि दी जाएगी.

arjun-munda-said-central-government-will-help-for-the-development-of-khunti
किसानों की आय दोगुनी करने को तैयार है केंद्र

खूंटी: खूंटी नगर भवन सभागार में सोमवार को कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया. गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों से सीधी बातचीत की. किसानों ने जिले में हो रही खरीफ, रबी और कैश क्रॉप के उत्पादन और बाजार व्यवस्था के साथ ही सिंचाई योजनाओं की कमी से अवगत कराया.

देखें पूरी खबर.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि खूंटी जिला बिरसा मुंडा की धरती है. बिरसा मुंडा के कारण जिले की पहचान आदर्श जिले के रूप में है, लेकिन अब जिले को कृषि के क्षेत्र में भी आदर्श जिला बनाने की जरूरत है. इसके लिए भारत सरकार की ओर से जितनी जरूरत हो राशि दी जाएगी. राज्य सरकार से भी बातचीत कर किसानों की बेहतरी के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे. जिला प्रशासन अब यह सुनिश्चित करें कि जिले में कृषि तकनीक के आधार पर किसानों की आय दोगुनी कैसे करें.

ये भी पढ़ें- लॉ एंड आर्डर में फेल लोहरदगा पुलिस, खेत में सो रही महिला की गोली मारकर हत्या

प्रत्येक पंचायत में कृषि उपज का क्रय-विक्रय केंद्र बने, पंचायतवार कृषि उपजों का डाटा संग्रह हो, ताकि पंचायतवार यह बताया जा सके कि किस पंचायत में क्या-क्या कृषि उपज ज्यादा होता है या बहुत कम होता है. पंचायतवार कृषि उपज का डाटा जिले में संग्रहित रहे ताकि किसानों को समृद्ध बनाया जा सके. जिले के प्रत्येक प्रखंड की अपनी कृषि उपज की पहचान बने. खूंटी लाह के उत्पादन में पूर्व से ही बेहतर रहा है. कैसे लाह की अंतरराष्ट्रीय मार्केटिंग की जा सके इसकी पहल करनी चाहिए.

पंचायतों और प्रखंडों में कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था समेत फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना हो सके. भारत सरकार लगातार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रयासरत है. किसानों को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र के साथ साथ राज्य सरकार और जिला प्रशासन प्रयासरत रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details