झारखंड

jharkhand

जामताड़ा में श्री कृष्ण गोपाष्टमी मेला सह महोत्सव का आगाज, जामताड़ा विधायक ने गौपालकों को किया सम्मानित

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Nov 21, 2023, 3:23 PM IST

Gopashtami mela cum mahotsav begins in Jamtara.जामताड़ा में गोपाष्टमी मेला सह महोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. विधायक इरफान अंसारी ने महोत्सव का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कई गौपालकों को सम्मानित किया और गोशाला में मौजूद गायों को चारा भी खिलाया.

Shri Krishna Gopashtami Mela In Jamtara
Gopashtami Mela Cum Mahotsav Begins In Jamtara

जामताड़ा के श्री कृष्ण गोशाला में दो दिवसीय गोपाष्टमी मेला सह महोत्सव का उद्घाटन करते विधायक इरफान अंसारी.

जामताड़ा: शहर के श्री कृष्ण गोशाला में दो दिवसीय गोपाष्टमी मेला सह महोत्सव शुरू हो गया है. जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी ने इसका उद्घाटन किया. महोत्सव में प्रदर्शनी के साथ-साथ पूजा पाठ के अलावा तरह-तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. साथ ही मेला का भी आयोजन किया गया है.

ये भी पढ़ें-जामताड़ा में गजराज का आतंकः जंगली हाथियों ने दादा-पोती को कुचलकर मार डाला, ग्रामीणों में दहशत

जामताड़ा विधायक ने गोपालकों को किया सम्मानितः श्री कृष्ण गोपाष्टमी महोत्सव काफी धूमधाम के साथ मनाया गया. मुख्य समारोह गोशाला परिसर में आयोजित हुआ. जिसमें जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए. इस दौरान विधायक ने गोशाला कमेटी द्वारा आयोजित गौ प्रदर्शनी में उत्कृष्ट गोपालकों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया. साथ ही विधायक इरफान अंसारी ने घूम-घूम कर गोशाला का अवलोकन किया और गौ माता को चारा खिलाया. इस मौके पर विधायक इरफान अंसारी ने कहा कि गौ सेवा सबसे बड़ी सेवा है. उन्होंने गोशाला में कमेटी द्वारा किए जा रहे गौ सेवा कार्यों को सराहना की. विधायक ने कहा कि गोशाला के लिए जो भी बन पड़ेगा वह करेंगे.

महोत्सव में गौ प्रर्दशनी, मेला और जात्रा कार्यक्रम का आयोजनः दो दिवसीय गोशाला कमेटी द्वारा कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. जिसमें जात्रा मेला, गौ प्रदर्शनी और मेला का आयोजन किया गया. जिसमें गोपालकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. दो दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव में काफी संख्या में गौ भक्त गोशाला पहुंचे और गौ माता की पूजा की. साथ ही मेले में आयोजित विभिन्न कार्यक्रम का भी आनंद उठाया.

संथाल परगना का सबसे पुराना है जामताड़ा का श्री कृष्ण गोशालाः जामताड़ा का श्री कृष्ण गोशाला संथाल परगना का सबसे पुराना गोशाला माना जाता है. इस गोशाली की नींव 1947 में रखी गई थी. आज यह गोशाला वृहद रूप ले चुका है. स्थानीय मारवाड़ी समाज के द्वारा संचालित इस गोशाला में सैकड़ों की संख्या में मवेशी हैं. इनमें से 18 दुधारू गाय हैं. शेष की सिर्फ यहां सेवा की जाती है. स्थानीय मारवाड़ी समाज और जन सहयोग से गोशाला संचालित किया जाता है. जामताड़ा श्री कृष्ण गोशाला कमेटी के सदस्य प्रदीप बजाज बताते हैं कि जामताड़ा का यह गोशाला संथाल परगना का सबसे पुराना गोशाला है.

बताते चलें कि जामताड़ा के श्री कृष्ण गोशाला में हर साल गोपाष्टमी के दिन महोत्सव मनाया जाता है. जिसमें दो दिनों तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. जिसमें गोशाला कमेटी द्वारा लेखा-जोखा भी प्रस्तुत किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details