झारखंड

jharkhand

हजारीबाग: नए साल में विनोबा भावे विवि स्मार्ट बोर्ड से देगा शिक्षा, यूजीसी ने बनाई योजना

By

Published : Jan 6, 2021, 6:34 PM IST

हजारीबाग जिले में नए साल में विश्वविद्यालय स्मार्ट बोर्ड के जरिए शिक्षा देगा. इसको लोकर सारी तैयारियां कर ली गईं हैं. बच्चे को पढ़ाई की ओर आकर्षित करने के लिए स्मार्ट बोर्ड के जरिए छात्रों को स्मार्ट बनाने के लिए यह योजना बनाई है.

vinoba bhave university will provide education through smart board in hazaribag
विनोबा भावे विश्वविद्यालय

हजारीबाग: विनोबा भावे विश्वविद्यालय वर्ष 2021 में खुद को हाईटेक करने की कोशिश कर रहा है. इसी कड़ी में अब विश्वविद्यालय के अंगीभूत कॉलेजों में भी स्मार्ट बोर्ड के जरिए पढ़ाई कराया जाएगा और इसकी तैयारी भी कर ली गई है. इसी क्रम में अब लगभग 100 स्मार्ट बोर्ड विश्वविद्यालय के अंगीकृत कॉलेजों में लगाया जाएगा, ताकि छात्र छात्राओं को उच्चस्तरीय शिक्षा दी जा सके.

देखें पूरी खबर

इस बाबत जनवरी महीने की 15 तारीख तक टेंडर करने की भी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. हजारीबाग विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ मुकुल नारायण देव विश्व प्रसिद्ध भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में अपना सेवा दे चुके हैं. ऐसे में वह चाहते हैं कि विश्वविद्यालय भी अपडेट रहे. इस बाबत उन्होंने यह प्रक्रिया शुरू की है.

इसे भी पढ़ें-बीजेपी ने सौंपा था समृद्ध झारखंड, हेमंत सरकार ने कर दिया खोखला: अमर बाउरी

बच्चे को पढ़ाई की ओर आकर्षित करने और उनकी बौद्धिक क्षमता बढ़ाने संबंधी बातों को ध्यान में रखकर स्मार्ट बोर्ड के जरिए छात्रों को स्मार्ट बनाने के उद्देश्य से यूजीसी ने यह योजना बनाई है. इस बाबत कई ऐसे प्रोफेसर भी हैं, जिन्हें स्मार्ट बोर्ड ऑपरेट करने भी नहीं आता है. ऐसे प्रोफेसर को ट्रेनिंग भी दी जाएगी, जो कंपनी स्मार्ट बोर्ड कॉलेज में सप्लाई करेगी वहीं उन्हें ट्रेंड भी करेंगे. यह भी विकल्प टेंडर में किया गया है, ताकि प्रोफेसर भी उपकरण से परिचित हो जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details