झारखंड

jharkhand

Naxalites Arrested In Giridih: भाकपा माओवादी के तीन सदस्य गिरफ्तार, बराकर नदी का पुल उड़ाने में थे शामिल

By

Published : Jan 31, 2022, 9:37 PM IST

नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के तीन सदस्यों को गिरिडीह पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा है. तीनों नक्सली कुख्यात कृष्णा हांसदा के दस्ते के मेंबर हैं. 22 जनवरी को बराकर नदी पर बने पुल को उड़ाने में तीनों की भूमिका थी.

three-naxalites-arrested-in-giridih-involved-in-barakar-bridge-blast
गिरिडीह पुलिस

गिरिडीहः बराकर नदी पुल पर विस्फोट कर उड़ाने के मामले में गिरिडीह पुलिस ने तीन नक्सलियों को जेल भेजा है. तीनों प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के कमांडर कृष्णा दस्ते के सदस्य हैं. सोमवार को इसकी जानकारी गिरिडीह पुलिस द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी. पुलिस ने गिरफ्तार नक्सलियों के पास से एक नकली AK-47, एक देसी आग्नेशास्त्र, एक गोली एवं नक्सली पर्चा बरामद किया है.

इसे भी पढ़ें- Blast In Giridih: गिरिडीह में नक्सलियों ने उड़ाया पुल, लगातार दूसरे दिन वारदात

गिरिडीह पुलिस की ओर से जारी विज्ञप्ति में पुलिस की ओर से कहा गया है कि कुछ दिनों पूर्व नक्सलियों द्वारा जिला में प्रतिरोध दिवस और झारखंड बिहार बंद के दौरान मोबाइल टावर, पुल एवं रेलवे ट्रैक को विस्फोट कर क्षतिग्रस्त कर दिया था. मामले को लेकर एसपी अमित रेणु ने जिला के सभी पदाधिकारियों को सतर्क रहने, इन घटनाओं का त्वरित उदभेदन करने एवं घटना में शामिल नक्सलियों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया था. एसपी के निर्देश पर इसके बाद जिला में नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन तेज किया गया था. इसी क्रम में पुलिस को पता चला कि नक्सली पुनः बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में हैं.

इसको लेकर एसपी ने तत्काल एएसपी अभियान एवं वरीय पुलिस अधिकारी के नेतृत्व में अलग अलग टीम गठित कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया. एसपी के निर्देश पर छापामारी अभियान शुरू किया गया. अभियान में पुलिस ने ताराटांड थाना क्षेत्र के बीराडीह बासमता जंगल में छापामारी कर अग्नेशास्त्र के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार नक्सलियों में गिरिडीह जिला के खुखरा थाना क्षेत्र के चतरो के विजय सोरेन एवं महेशडुबा के अजीत सोरेन और धनबाद जिला के मनियाडीह थाना क्षेत्र के कर्णपुरा के राजु मुर्मू शामिल हैं.


नावाटांड मोबाइल टावर उड़ाने की नक्सलियों की योजना हुई विफलः गिरफ्तारी के बाद तीनों से पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ किया. पूछताछ में तीनों ने पुलिस को बताया कि वो लोग भाकपा माओवादी कमांडर कृष्णा हांसदा के दस्ते के सदस्य हैं. खुखरा एवं मधुबन में मोबाइल टावर और डुमरी के नुरंगो में निर्माणाधीन पुल एवं रेल पटरी को विस्फोट कर क्षतिग्रस्त करने की घटना को इन लोगों के दस्ते ने ही अंजाम दिया है. पुलिस को पूछताछ में इन लोगों से यह भी जानकारी मिली की धनबाद जिला के मनियाडीह थाना क्षेत्र में स्थित नावाटांड मोबाइल टावर को उडाने की योजना है. इसके लिए एक केन बम रखा गया है. पुलिस ने इन तीनों से मिली जानकारी के बाद इनके निशानदेही पर केन बम बरामद कर लिया और नावाटांड मोबाइल टावर उडाने की नक्सलियों की योजना को विफल कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details