झारखंड

jharkhand

गिरिडीह: मरीजों को मिलेगी फ्री डायलिसिस की सुविधा, विधायक ने सेंटर का किया उद्घाटन

By

Published : Apr 19, 2021, 4:18 PM IST

गिरिडीह के मरीजों को निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा मिलेगी. ब्लड बैंक के ऊपर निर्मित भवन में सदर विधायक सुदिव्य कुमार ने इस सेंटर का उद्घाटन किया. इस दौरान सिविल सर्जन डॉ सिद्धार्थ सान्याल समेत कई लोग मौजूद रहे.

Patients will get free dialysis facility in giridih
गिरिडीह: मरीजों को मिलेगी निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा, विधायक ने किया उद्घाटन

गिरिडीह:सदर अस्पताल में नि:शुल्क डायलिसिस सेंटर बनाया गया है. सोमवार को सदर विधायक सुदिव्य कुमार ने इसका उद्घाटन किया. फ्री डायलिसिस की सुविधा से मरीजों को काफी राहत मिलने वाली है. पहले डायलिसिस के लिए मरीजों का अधिक खर्चा होता था.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें-JPSC ने की 7वीं से लेकर 10वीं की परीक्षा स्थगित, समय अनुसार अगली तिथि होगी निर्धारित

सेंटर के उद्घाटन के दौरान सिविल सर्जन डॉक्टर सिद्धार्थ सान्याल समेत कई लोग मौजूद रहे. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि ये सुविधा झारखंड के 16 सरकारी जिला अस्पतालों में मिलेगी. रांची, कोडरमा, देवघर, जामताड़ा, कोडरमा, चतरा, गोड्डा और सरायकेला में यह सुविधा शुरू हो चुकी है. अब सदर अस्पताल में ये सुविधा गरीब रोगियों के लिए निःशुल्क कराई गई है.

फ्री डायलिसिस का लाभ

इस सुविधा से काफी मरीजों को आर्थिक रूप से परेशान नहीं होना पड़ेगा. निःशुल्क डायलिसिस के लिए राशन कार्ड (गरीबी रेखा से नीचे), 72,000 से कम का आय प्रमाण पत्र और आयुष्मान कार्ड होना चाहिए. यह प्रोजेक्ट राष्ट्रीय डायलिसिस प्रोग्राम के तहत देश के हर जिला अस्पताल में संचालित किया जा रहा है. ऐसे में किसी भी राज्य के नागरिक उपरोक्त कार्ड के माध्यम से निःशुल्क डायलिसिस का लाभ उठा सकते हैं. जिन रोगियों के पास कोई कार्ड नहीं है, उनको 1206 रुपये का सरकार की ओर से निर्धारित दर का भुगतान करना होगा.

इसे भी पढ़ें-योजना भवन की तीसरी मंजिल पर लगी अचानक आग, विभाग के महत्वपूर्ण कागजात जलकर खाक

डायलिसिस यूनिट का संचालन संस्था के राज्य प्रतिनिधि अभिमन्यु मिश्रा और यूनिट के लिए नियुक्त चिकित्सक डॉ. कमला सिन्हा की देखरेख में टेक्नीशियन विकास कुमार, यूनिट अटेंडेंट मोहम्मद नजत की ओर से किया जाएगा. वर्तमान में 2 मशीनों के साथ ये सुविधा शुरू की जा रही है. जरूरत के मुताबिक स्टाफ और मशीन की संख्या बढ़ाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details