झारखंड

jharkhand

भोमियाजी महाराज की भक्ति में डूबा मधुबन, अलग अलग प्रदेश से पहुंचे भक्त प्रभु संग मना रहे हैं होली

By

Published : Mar 18, 2022, 10:33 AM IST

Updated : Mar 18, 2022, 11:20 AM IST

गिरिडीह के मधुबन की होली विश्व प्रसिद्ध है. यहां भोमियाजी महाराज के साथ होली खेलने दूर दूर से लोग पहुंचते हैं. कोरोना काल के बाद इस वर्ष यहां होली की धूम है. पूरा मधुबन सजा हुआ है.

holi celebration in madhuban giridih
भोमियाजी महाराज

गिरिडीहः कोरोना के कारण पिछले दो वर्षों से फीकी रही विश्व प्रसिद्ध जैन तीर्थस्थल मधुबन की होली में इस बार भक्ति के साथ साथ उमंग भी देखा जा रहा है. दो वर्षों बाद होली में देश के विभिन्न इलाके से भक्तों का जमवाड़ा मधुबन में लगा है. यहां पहुंचे लोग भगवान पार्श्वनाथ के साथ साथ भोमियाजी महाराज की भक्ति में लीन हैं. लोग भगवान भोमियाजी महाराज की अर्चना व होली खेलने पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ेंः30 लाख का पैकेज ठुकरा कर ली जैन मुनि की दीक्षा, IITian समेत पांच बने संन्यासी

सजा हुआ है मधुबनःहोली को लेकर पूरा मधुबन सजा हुआ है. हर मंदिर, कोठी, धर्मशाला को सजाया गया है. जैन स्वेताबर सोसायटी परिसर खासकर भोमियाजी महाराज के दरबार को विशेष तरीके से सजाया गया है. यहां पूर्णिमा की रातभर भजन का आयोजन भी हुआ जिसमें भक्त झूम उठे. सोसायटी के कमल सिंह रामपुरिया, अजयचंद बोथरा, जिग्नेश भाई दोषी भी पहुंचे. वहीं उल्लासपूर्ण आयोजन में दीपकभाई मेपानी का विशेष सहयोग रहा. इनके अलावा दीपक बेगानी, संजीव कुमार पांडेय, विक्की, शैलेंद्र सिंह, नीलकंठ, गिरधारी सिंह, राजकुमार समेत जेएसएस के कई कर्मी भी भक्तों की सेवा में जुटे हुए थे.

भोमियाजी पर विशेष आस्थाःयहां बताया गया कि भोमियाजी महाराज पर गिरिडीह ही नहीं बल्कि राज्य के विभिन्न जिलों, देश के विभिन्न प्रदेशों के लोगों की अटूट आस्था है. इसी आस्था के कारण होली पर हजारों लोगों का जमावड़ा लगता है. कहा कि यहां हर शुभ कार्य भगवान के दर्शन के बाद ही आरंभ होता है.

देखें पूरी खबर
भक्त हैं खुशःदो वर्षों के बाद मधुबन में इतना उल्लास देखा जा रहा है. यात्री कहते हैं कि कोरोना के कारण वे लोग होली पर यहां नहीं आ पर रहे थे. इस बार प्रभु ने मौका दिया. इधर यात्रियों के आगमन से बाजार में भी रौनक है. प्रखंड के व्यवसायी सह भाजपा नेता श्याम प्रसाद ने कहा कि होली में इस बार जो भीड़ उमड़ी है उससे यहां के दुकानदारों को काफी फायदा हुआ है.
Last Updated :Mar 18, 2022, 11:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details