झारखंड

jharkhand

Dumka Shravani Mela: बासुकीनाथ धाम में राजकीय श्रावणी मेला की तैयारी, 3 जुलाई को होगा उद्घाटन

By

Published : Jun 30, 2023, 10:46 PM IST

Updated : Jun 30, 2023, 10:56 PM IST

दुमका के बासुकीनाथ मंदिर प्रशासनिक सभागार में श्रावणी मेला तैयारियों की समीक्षा की गयी. जिला उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक इस समीक्षा बैठक में शामिल हुए. जिसमें सभी विभागों के पदाधिकारियों को अपने-अपने विभागों की तैयारी पूरी हो जाने की प्रमाण पत्र देने का निर्देश दिया गया.

preparation-of-shravani-mela-in-basukinath-temple-of-dumka
दुमका

देखें वीडियो

दुमकाः राजकीय श्रावणी मेला बासुकीनाथ धाम 2023 के सफल आयोजन के लिए उपायुक्त ने बासुकीनाथ धाम पहुंचकर मेला की तैयारियों और मेला क्षेत्र के रूट लाइन का निरीक्षण किया. निरीक्षण के बाद पदाधिकारियों के साथ बैठक की. डीसी ने कहा कि बासुकीनाथ आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो, श्रद्धालु एक बेहतर संदेश लेकर वापस जाए, ये ध्यान में रखते हुए कार्य करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें- Dumka News: उपायुक्त ने की श्रावणी मेला को लेकर बैठक, दिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

दुमका में श्रावणी मेला तैयारी को लेकर बासुकीनाथ मंदिर प्रशासनिक सभागार में समीक्षा बैठक हुई. दुमका डीसी रवि शंकर शुक्ला, पुलिस अधीक्षक दुमका अंबर लकड़ा ने बैठक के बाद सभी विभागों के पदाधिकारियों को अपने-अपने विभाग की तैयारी पूरी हो जाने की प्रमाण पत्र देने का निर्देश दिया. जिससे मेला अवधि में किसी बिंदु पर कठिनाई होने पर उस विभाग के अधिकारी से पूछा जा सके. बासुकीनाथ में राजकीय श्रावणी मेला का 3 जुलाई को विधिवत उद्घाटन किया जाएगा.

उपायुक्त ने संपूर्ण मेला क्षेत्र में साफ-सफाई की व्यापक व्यवस्था का निर्देश दिये ताकि इस मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को स्वच्छ माहौल उपलब्ध कराया जा सके. इस दौरान उन्होंने श्रद्धालुओं के लिए बनाए जाने वाले आवासन केंद्र, टेंट सिटी, अस्थायी अस्पताल, मयूराक्षी कला मंच सहित अन्य व्यवस्था को भी समय पर पूरा करते हुए बेहतर संचालन कराने का निर्देश दिया.

इसके अलावा उन्होंने विद्युत विभाग और पेयजल विभाग को मेला क्षेत्र के अपने विभाग से संबंधित कार्य को लगातार निगरानी करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि विद्युत से संबंधित सभी कार्य को पूरा कर लें ताकि किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं हो. मेला क्षेत्र के भ्रमण कर जगह-जगह बैरिकेड करने का निर्देश दिया ताकि श्रद्धालु आसानी से जल अर्पण कर सके इसका विशेष ध्यान रखने को कहा गया.

श्रावणी मेले को लेकर जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मेले में सुरक्षा की भी व्यापक व्यवस्था की जाएगी. जिससे देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को जलार्पण करने में और आने जाने में किसी प्रकार की असुविधा ना हो. एसपी ने कहा कि इसकी तैयारी लगभग हो गई है और सभी पुलिस पदाधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिया जा चुका है. यहां आने वाले श्रद्धालु हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं, उन्हें सुविधा देना भी उतना ही जरूरी है. इस बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी दुमका, उप समाहर्ता दुमका, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी जरमुंडी, कार्यपालक अभियंता नगर पंचायत बासुकीनाथ, कार्यपालक अभियंता विद्युत विभाग, कार्यपालक अभियंता पेयजल सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे.

Last Updated :Jun 30, 2023, 10:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details