झारखंड

jharkhand

धनबादः अवैध उत्खनन से हुआ प्राथमिक विद्यालय परिसर में भू-धंसान, टला बड़ा हादसा

By

Published : Apr 23, 2021, 12:56 PM IST

धनबाद के निरसा थाना क्षेत्र में कुहूका बस्ती के प्राथमिक विद्यालय परिसर में भू-धंसान हुआ. इस घटना से इलाके में दहशत का माहौल है. हालांकि इस घटना से किसी के हताहत की सूचना नहीं है. दरअसल पुलिस की छापेमारी के बाद भी अवैध उत्खनन का कार्य जारी है. जिससे मिट्टी धंसने से बड़ा हादसा होता रहता है.

landslide-in-primary-school-campus-in-dhanbad
प्राथमिक विद्यालय परिसर में भू-धसान

धनबादः जिले के निरसा थाना अंतर्गत हड़ियाजाम पंचायत के कुहूका बस्ती के प्राथमिक विद्यालय परिसर में तेज आवाज के साथ भू-धंसान हुआ. जिससे विद्यालय परिसर में लगभग 40 फीट जमीन धंस गई और 20 फीट चौड़ा गड्ढा बन गया. गनीमत यह रही कि कोरोना काल के कारण विद्यालय बंद था. वरना एक बड़ा हादसा होने से इनकार नहीं किया जा सकता था.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें-धनबाद के निरसा में बालू का अवैध खनन धड़ल्ले से जारी, सरकार को राजस्व का नुकसान


मिट्टी धंसने से बड़ा हादसा

नदी किनारे कोयला चोरों की ओर से अवैध खनन कर कोयला निकाला जाता है. जिसके कारण गोफ बनता चला जाता है. कोयला चोर सैकड़ों मीटर की खुदाई कर डालते हैं. जिसके कारण मिट्टी धंसने से बड़ा हादसा होता रहता है. निरसा क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में अवैध उत्खनन धड़ल्ले से जारी है. पुलिस लगातार छापेमारी करती रहती है. लेकिन कोयले के अवैध कारोबारी अलग-अलग जगह अपना ठिकाना बनाकर अवैध खुदाई को अंजाम देते है और अवैध कोयला उत्खनन करते हैं. जिसके कारण आए दिन निरसा क्षेत्र में हादसा होता रहता है.


भू-धंसान क्षेत्रों को निरसा पुलिस की ओर से प्रतिबंधित जोन बना दिया गया है. इसकी सूचना ईसीएल प्रबंधक को दे दी गई है. स्कूल में भू-धंसान की घटना से क्षेत्र में दहशत का माहौल है. अगर अवैध उत्खनन पर रोक नहीं लगी तो बड़े हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details