झारखंड

jharkhand

चतरा में 7 नक्सली समेत 14 गिरफ्तार, हथियारों का जखीरा बरामद

By

Published : Nov 19, 2021, 3:04 PM IST

Updated : Nov 19, 2021, 4:34 PM IST

चतरा में पुलिस ने 7 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नक्सलियों के पास से हथियारों का जखीरा बरामद किया गया है. पुलिस इसे एक बड़ी सफलता मान रही है. वहीं सदर थाना पुलिस ने शहर में लगातार हो रही चोरी की घटना का खुलासा करते हुए गिरोह के 7 सदस्यों को गिरफ्तार किया है.

Naxalites arrested
नक्सली गिरफ्तार

चतरा: पुलिस को प्रतिबंधित नक्सली संगठन टीएसपीसी के खिलाफ बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने हथियारों के जखीरे के साथ संगठन के 7 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नक्सलियों के पास से एक स्टेनगन, एक एसएलआर, एक रेगुलर रायफल, एक सेमी और एक दो नाली पिस्टल समेत भारी मात्रा में कारतूस, मोबाइल और नक्सली पर्चा बरामद किया है. वहीं सदर थाना पुलिस ने लगातार चोरी की घटना को अंजाम दे रहे गिरोह के 7 सदस्यों को धर दबोचा है.

इसे भी पढे़ं: दो जेपीसी उग्रवादी गिरफ्तारः लेवी को लेकर कोयला व्यवसायी के अपहरण की थी साजिश

एसपी राकेश रंजन को मिली गुप्त सूचना के आधार पर सिमरिया एसडीपीओ अशोक प्रियदर्शी, सीआरपीएफ 22 बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी ब्रजेश कुमार और सहायक कमांडेंट दुर्गेश कुमार के संयुक्त नेतृत्व में गठित विशेष टीम ने बिहार में आतंक का पर्याय बन चुका पूर्व सब जोनल कमांडर रामराज उर्फ नायक समेत सात नक्सलियों को गिरफ्तार किया है.

नक्सली गिरफ्तार

नक्सलियों के पास से कई हथियार बरामद

नक्सलियों की गिरफ्तारी सिमरिया थाना क्षेत्र के टूटकी जंगल इलाके से हुई है. गिरफ्तार नक्सलियों के पास से सुरक्षाबलों ने एक एम 01 गैंड रायफल, एक 7.62 एमएम का एसएलआर रायफल, एक 9 एमएम अमेरिकन स्टेनगन, एक देसी भराठी बंदूक, एक दो नाली सिंगल शॉट देसी कट्टा, एसएलआर का 61 राउंड कारतूस, 9 एमएम का 38 जिंदा राउंड कारतूस, 3.15 बोर का 5 जिंदा गोली और स्टेनगन 9 एमएम का मैगजीन बरामद किया है. एसपी राकेश रंजन ने बताया कि सूचना मिली थी कि बिहार का दुर्दांत नक्सली अपने दस्ते के साथ सिमरिया थाना क्षेत्र के टूटकी जंगल में बड़ी घटना को अंजाम देकर दहशत फैलाने के फिराक में है. दस्ते में शामिल नक्सली हथियार के बल पर लोगों में भय पैदा कर लेवी लेने की भी योजना बना रहे थे.

इसे भी पढे़ं: चतरा में 2 नक्सली गिरफ्तार, कई सामान बरामद

पुलिस जवानों को किया जाएगा सम्मानित

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार सब जोनल कमांडर रामराज वर्ष 1997 से 2010 तक बिहार के अलग-अलग जिलों में काम कर रहा था. इस दौरान उसने अपने दस्ते के साथ कई बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया था. इसके बाद वर्ष 2015 से टीएसपीसी संगठन के सब जोनल कमांडर अविनाश उर्फ विकास के जेल जाने के बाद वह चतरा, हजारीबाग और पलामू जिले में लेवी और रंगदारी वसूली के उद्देश्य भ्रमणशील था. वहीं पुलिस कप्तान ने बताया कि इस ऑपरेशन टीम में शामिल अधिकारियों और जवानों को सम्मानित किया जाएगा.

7 चोर गिरफ्तार

वहीं चतरा शहर में आतंक का पर्याय बन चुके सक्रिय चोर गिरोह का सदर थाना पुलिस खुलासा किया है. एसपी राकेश रंजन को मिली गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने छापेमारी कर 7 चोरों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार चोरों के पास से चोरी का पांच केबी का एक और तीन केबी का एक स्टेबलाइजर, मिक्सी, टीवी, तार, विभिन्न कंपनियों का छह स्क्रीन टच मोबाइल, पावर बैंक, अलग-अलग कम्पनियों का दो होम थिएटर और ब्लूटूथ बरामद किए हैंं.

इसे भी पढे़ं:Contractor Kidnapping: ठेकेदार अपहरण मामले में 6 आरोपी गिरफ्तार, भेजे गए जेल


चोरों ने कई घरों को बनाया निशाना


एसडीपीओ अविनाश कुमार के नेतृत्व में गठित सदर थाना पुलिस की टीम को शहर के अलग-अलग क्षेत्रों से चोरों की गिरफ्तारी की है. एसडीपीओ ने बताया कि शहर के राजा तालाब घांसी मोहल्ला और दिभा मोहल्ला पुरैनिया तालाब के पास स्थित शिक्षक के घर समेत विभिन्न घरों में चोरी की घटना घटी थी. घटना की सूचना मिलने के बाद एक टीम का गठन कर इन सभी चोरों की गिरफ्तारी की गई. टीम में थाना प्रभारी लव कुमार, एसआई रामवृक्ष राम, एएसआई शशिकांत ठाकुर समेत सशस्त्र बल के जवान शामिल थे. गिरफ्तार चोरों को पूछताछ के बाद न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है.

Last Updated :Nov 19, 2021, 4:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details