झारखंड

jharkhand

रांचीः विश्व मृदा दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन, मिट्टी के संरक्षण पर चर्चा

By

Published : Dec 6, 2020, 7:32 AM IST

रांची में विश्व मृदा दिवस का आयोजन हुुआ. इस मौके पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसकी थीम मिट्टी को जीवित रखें-मिट्टी की जैव विविधता का संरक्षण थी.

world soil day
विश्व मृदा दिवस

रांचीः दिव्यायन कृषि विज्ञान केंद्र रामकृष्ण मिशन आश्रम मोरहाबादी और आत्मा के संयुक्त तत्वाधान में विश्व मृदा दिवस का आयोजन कांके प्रखंड में किया गया. कार्यक्रम में दिव्यायन कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक डॉ. अजीत कुमार सिंह, वैज्ञानिक डॉ. राजेश कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी, रांची विकास कुमार सहित 41 किसान सम्मलित हुए.

इस वर्ष विश्व मृदा दिवस कार्यक्रम की थीम ‘मिट्टी को जीवित रखें - मिट्टी की जैव विविधता का संरक्षण करें’ थी. इस मौके पर डॉ. अजीत कुमार सिंह, मृदा वैज्ञानिक ने मिट्टी के महत्ता के संबंध में कृषकों को विस्तृत जानकरी दी. उन्होंने मिट्टी को स्वस्थ और सजीव रखने के विभिन्न तरीकों पर प्रकाश डाला. इस कार्यक्रम में सभी कृषकों को मृदा स्वास्थय कार्ड का वितरण किया गया.

मृदा दिवस के अवसर पर दिव्यायन कृषि विज्ञानं केंद्र, रामकृष्ण मिशन विवेकानंद शिक्षण और शोध संस्थान मोरहाबादी ने कृषकों और विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया. जिसमें कुल प्रतिभागियों की संख्या 145 थी. कार्यक्रम में मृदा स्वास्थ्य के ऊपर विशेष रूप से चर्चा की गयी. इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र रांची के वैज्ञानिक मनोज कुमार सिंह ने SBI RSETI, बरियातु, रांची में मृदा स्वास्थ्य के ऊपर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें 25 कृषिरत महिलाओं ने भाग लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details