झारखंड

jharkhand

बंधु तिर्की ने कृषि मंत्री को लिखा पत्र, कहा- मंडियों में बिचौलिए हावी, किसानों को हो रहा नुकसान

By

Published : Jan 2, 2021, 7:22 PM IST

मांडर विधायक बंधु तिर्की ने शनिवार को कृषि मंत्री बादल पत्रलेख को पत्र लिखा. बंधु तिर्की ने पत्र के माध्यम से मंडियों में बिचौलिए के दखल को बंद करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि इससे किसानों को नुकसान हो रहा है.

MLA Bandhu Tirkey
मांडर विधायक बंधु तिर्की

रांची: मांडर विधायक बंधु तिर्की ने शनिवार को कृषि मंत्री बादल पत्रलेख को बाजार, हाटो में बिचौलियों के हावी होने से किसानों को हो रहे नुकसान के संबंध में पत्र लिखकर ध्यान आकृष्ट कराया है. उन्होंने अपने लिखे पत्र में लिखा है कि रांची जिला तहत बेड़ो, मांडर, लापुंग, इटकी, चान्हो, नगड़ी, सतरंजी, नामकोम, कांके सब्जी और किसानी उपज का प्रमुख बाजार केंद्र है. इन कृषि उपज मंडीयों पर बिचौलिए हावी हैं, जिससे किसानों की उपज के मूल्यों का दोहन हो रहा है.

ये भी पढे़ं:चाईबासाः देर रात चल रही पार्टी को रोकने गए पुलिस पदाधिकारी पर भीड़ का हमला, लोगों ने किया थाने का घेराव

उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा उपजाई फसलों पर पूरा दखल इन बिचौलियों का है. बिचौलियों के हावी होने से किसानों की उत्पादित फसलों का सही लाभ नहीं मिल पा रहा है. कृषि उपज बाजार मंडियों में पूर्व से ही सरकार की सारी योजनाएं धाराशायी है. बाजार में आज भी किसान बिचौलियों के हाथ की कठपुतली बने हुए हैं. किसानों द्वारा उपजाई फसलों की मनमानी कीमत बिचौलिए तय कर रहे हैं, जिससे किसानों को सामान्य मूल नहीं मिल पाता है. उन्होंने कहा कि क्षेत्र भ्रमण के क्रम में बाजार व्यवस्था की लचर स्थिति को देखा तो यह बातें सामने आई कि दलाल किसानों से फसल खरीद कर बाजार में लाकर समर्थन मूल्य पर अनाज बेच रहे हैं, जिस कारण सरकारी रेट का लाभ सीधा बिचौलियों के हाथ लग रहा है.

उन्होंने कहा कि पिछले कई वर्षों से खेती करने की लागत जिस तीव्र गति से बढ़ी है, लेकिन सरकारें उस अनुपात में फसलों को उगाने में आने वाली लागत को कम नहीं कर पाती, जिससे किसान बीच में पीस रहा है. इससे प्रदेश और देश की जनता को सस्ते में भोजन कराने की सारी जिम्मेवारी किसान के कंधों पर डाल दी जाती है. इसका परिणाम किसानों पर कभी न खत्म होने वाली कर्ज के रूप में देखा जा सकता है, लेकिन वर्तमान सरकार के द्वारा लिए गए निर्णय कृषि ऋण माफी योजना से कृषकों को बहुत अधिक राहत मिलने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details