झारखंड

jharkhand

धनबाद: गांव की सड़क पर तेज आवाज के साथ भू-धंसान, कई घरों में आईं दरार

By

Published : Jun 11, 2021, 9:16 PM IST

Updated : Jun 11, 2021, 11:04 PM IST

निरसा प्रखंड के बैजना पंचायत अंतर्गत सिंहपुर गांव के टोला में काफी तेज आवाज के साथ मुख्य मार्ग टोला के अंदर लगभग 20 फीट के दायरे में दरारें आ गईं. 5 फीट के लगभग जमीन धंस गई. कई घरों की दीवार, चाहरदीवारी जमींदोज हो गई.

landslide-in-dhanbad
गांव की सड़क पर तेज आवाज के साथ भू-धंसान

धनबाद: निरसा प्रखंड के बैजना पंचायत अंतर्गत सिंहपुर गांव के टोला में भारी बारिश के बाद काफी तेज आवाज के साथ मुख्य मार्ग टोला के अंदर लगभग 20 फीट के दायरे में दरारें आ गईं. 5 फीट के लगभग जमीन धंस गई. तेज आवाज के साथ यह भू धंसान इतना जोरदार था कि आसपास के घर भी इसकी चपेट में आ गए. 6-7 घरों में बड़ी दरारें पड़ गईं.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-पेट्रोल-डीजल की कीमत पर झारखंड में भी कांग्रेस का विरोध-प्रदर्शन, कहा- ज्यादा टैक्स लेकर जनता को कर रहे कंगाल

वहीं, कई घरों की दीवार, चाहरदीवारी जमींदोज हो गई. आस-पास के ग्रामीणों में काफी भय का माहौल है. ग्रामीणों ने बताया कि पूर्व में भी ऐसी घटनाएं कई बार घट चुकी हैं. इसका एकमात्र कारण है आसपास के भूमिगत खदानों में होने वाली ब्लास्टिंग. इन गांव के नीचे ईसीएल की भूमिगत खदानें चलती हैं जहां आए दिन कोयला निकालने के लिए ब्लास्टिंग की जाती है.

लगातार ब्लास्टिंग से जमीन की मिट्टी इतनी कमजोर हो चुकी है कि आए दिन यहां भू-धंसान हो जाता है. घटना से वहां के ग्रामीण काफी भयभीत हैं. कभी भी भविष्य में कोई बड़ी घटना हो सकती है. हालांकि सुबह ईसीएल प्रबंधन के अधिकारी ने पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया और सुनिश्चित कार्रवाई करने की बात कही.

Last Updated :Jun 11, 2021, 11:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details