हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Una Cyber Crime: ऊना में रिटायर्ड अधिकारी से ऑनलाइन फ्रॉड, एनीडेस्क मोबाइल ऐप के जरिए उड़ाए लाखों रुपए

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Oct 14, 2023, 7:03 AM IST

हिमाचल प्रदेश में लगभग हर जिले से ऑनलाइन फ्रॉड के मामले सामने आ रहे हैं. शातिरों द्वारा ऑनलाइन ठगी कर लोगों को लूटा जा रहा है. ताजा मामले में ऊना जिले में रेलवे से सेवानिवृत बुजुर्ग से एनीडेस्क मोबाइल ऐप डाउनलोड करवा कर ठगी को अंजाम दिया गया. (Una Cyber Crime) (Una Crime News)

Una Cyber Crime
ऊना साइबर क्राइम मामला

ऊना: हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ समय से शातिरों द्वारा लोगों से ठगी करने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. शातिरों द्वारा ऑनलाइन ऐप के जरिए लोगों से पैसे का फ्रॉड किया जा रहा है. ऐसा ही एक मामला अब ऊना जिले से सामने आया है. ऊना जिले में रेलवे से सेवानिवृत हुए एक बुजुर्ग के साथ एनीडेस्क मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन ठगी की गई. बुजुर्ग को झांसे में लेकर शातिरों ने उनके दो अलग-अलग बैंक खातों से करीब 1 लाख 4111 रुपए निकाल लिए.

पीड़ित की पुलिस से गुहार: पीड़ित व्यक्ति ने इस घटना के संबंध में पुलिस विभाग के साइबर सेल को शिकायत सौंपी है और मामले की जांच कर उनकी राशि वापस दिलवाने की गुहार लगाई गई है. मूल रूप से जिला ऊना के नंगल जरियाला के रहने वाले गुरचेत सिंह राजपूत रेलवे से सेवानिवृत्त हैं और वर्तमान में चंडीगढ़ के सेक्टर 21A में रह रहे हैं. पुलिस को दी शिकायत में उन्होंने बताया कि उन्होंने बैंक संबंधी कोई जानकारी लेने के लिए इंटरनेट पर बैंक के कस्टमर केयर का नंबर तलाश किया. इसी दौरान कुछ हैकर्स ने उनके साथ संपर्क करते हुए उनकी समस्या को पूछा. इसके बाद उन्होंने तमाम जानकारी उनके अपने मोबाइल पर आने की बात कह कर एनीडेस्क नाम की मोबाइल ऐप डाउनलोड करने को कहा.

शातिरों से OTP भी किया शेयर: गुरचेत सिंह राजपूत के एनीडेस्क मोबाइल ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद ठगों ने उनसे ओटीपी भी ले लिया. जिसके बाद उनके एचडीएफसी और यूको बैंक के दोनों खाते शातिर अपराधी ऑपरेट करने लग गए. इस दौरान उन्होंने गुरचेत सिंह के एचडीएफसी बैंक के अकाउंट से 31 हजार रुपए और यूको बैंक के खाते से 7311 रुपए की राशि निकाल ली. दोनों खातों से पैसे निकाले जाने के मैसेज गुरचेत सिंह के मोबाइल पर मिलते ही वह हरकत में आए और उन्होंने तुरंत इस मामले को लेकर बैंक अधिकारियों सहित पुलिस को भी शिकायत सौंपी.

पुलिस की अपील:अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार भाटिया ने बताया कि पुलिस को घटना के संबंध में शिकायत मिली है और पुलिस इस मामले की जांच में जुटी है. उन्होंने लोगों से अपील की कि बैंकिंग से संबंधित कोई भी जानकारी इंटरनेट से प्राप्त न करें. इसके अलावा किसी भी तरह की परेशानी आने पर सीधे अपने बैंक ब्रांच में अधिकृत अधिकारियों और कर्मचारियों से संपर्क करें, ताकि इस प्रकार के शातिर ठग आपकी खून पसीने की कमाई को हड़प्प न सकें.

ये भी पढ़ें:Dharamshala Cyber Crime: साइबर क्रिमिनल ने टेलीग्राम के जरिए रचा ठगी का नया खेल, 26 लागों से की 70 लाख की ठगी

ये भी पढ़ें:Himachal Crypto Currency Scam: क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड की शिकायत करने वाले को ही मिलेगा पैसा, नहीं तो जाएगा सरकार के खाते में- होशियार सिंह

ABOUT THE AUTHOR

...view details