हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बारिश का असर: सोलन सब्जी मंडी में किसान खेप लेकर कम पहुंचे, सब्जी दामों में रहा उछाल

By

Published : Apr 4, 2023, 8:14 AM IST

Updated : Apr 4, 2023, 10:35 AM IST

सोलन सब्जी मंडी में आज बारिश का असर देखने को मिला. सब्जी के दामों में तो उछाल था ,लेकिन खेप भी कम पहुंची और खरीदने वाले भी कम ही नजर आए. करसोग का मटर 60 रुपए तक तो ऊना का आलू 10 रुपए किलो तक बिका.(Vegetables price in solan today)

सोलन सब्जी मंडी में दिखा बारिश का असर
सोलन सब्जी मंडी में दिखा बारिश का असर

सोलन:मंगलवार को सब्जी मंडी सोलन में डबल मंडी लगती है, क्योंकि सोमवार को मंडी में अवकाश होता है.आज सब्जियों के दामों में तो तेजी थी, लेकिन खरीदार बहुत कम सब्जी मंडी पहुंचे. करसोग से आने वाला मटर आज 55 से ₹60 प्रति किलो सब्जी मंडी सोलन में बिका. बारिश होने की वजह से खेप सब्जी मंडी सोलन में कम पहुंची, जिसकी वजह से दामों में भी स्थिरता देखी गई.

फूलगोभी के दामों में तेजी:वहीं ,दूसरी तरफ आज फूलगोभी के दामों में भी तेजी देखने को मिली. फूलगोभी आज प्रति किलो ₹14 बिकी ,लेकिन खरीदार ना होने की वजह से किसान इसको लेकर चिंता में है,कुठाड़ से गोभी लेकर आए किसान प्रकाश ने कहा कि वे 51 बोरी गोभी की लेकर आए ,लेकिन सिर्फ 10 ही बोरी बिकी है, दाम अच्छे हैं, लेकिन खरीदार कोई भी नहीं है.

मशरूम के दामों में स्थिरता:सब्जी मंडी सोलन में आज सोलन और सिरमौर का मटर 45 से ₹52 प्रति किलो के बीच में बिका. लगातार मटर के दाम किसानों को बेहतर मिल रहे हैं ,लेकिन सोलन सिरमौर के मटर के दाम कम है. कारण यह है कि ग्रेडिंग के हिसाब से करसोग का मटर बेहतर क्वालिटी में है जिसकी डिमांड बाहरी राज्यों की मंडियों में भी अधिक है. वहीं, दूसरी तरफ आज मशरूम के दामों में भी स्थिरता देखने को मिली. मशरूम आज प्रति किलो ₹140 बिका.

लगातार बारिश का पड़ रहा असर:सब्जी मंडी सोलन के सचिव रविंद्र शर्मा का कहना है कि लगातार हो रही बारिश की वजह से सब्जी मंडी में किसान खेप लेकर कम पहुंच रहे हैं. हालांकि ,दाम किसानों को सब्जियों के बेहतर मिल रहे हैं ,लेकिन खेप कम पहुंच रही है तो खरीददार भी कम मात्रा में ही सब्जी मंडी सोलन में आ रहे हैं.आज सब्जी मंडी सोलन में करसोग का मटर 55 से ₹60 प्रति किलो बिका. वहीं, दूसरी तरफ सोलन और सिरमौर का मटर प्रति किलो 45 से ₹52 में बिका. वहीं, आज गोभी में भी तेजी देखने को मिली ,जो प्रति किलो ₹14 बिकी.

ऊना का आलू 10 रुपए किलो:सब्जी मंडी सोलन में मंगलवार को ऊना का आलू ₹10, प्याज ₹11,ब्रोकली ₹30,शिमला मिर्च ₹25, बैंगन ₹18,करेला ₹49, भिंडी ₹50, बंदगोभी ₹5, फ्रास्बीन ₹35, गाजर ₹28, लहसुन ₹45 किलो के हिसाब से बिक रहा है.

ये भी पढ़ें :तीन राज्यों में करसोग के मटर की धूम, फूल गोभी और मशरूम के दामों में भी आया उछाल

Last Updated :Apr 4, 2023, 10:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details