हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सूरजपुर के जंगलों में धधकी आग, लाखों की वन संपदा का नुकसान

By

Published : May 17, 2020, 8:51 PM IST

बरोटीवाला-हरिपुर सड़क पर सूरजपुर के जंगलों में अचानक आग लगने से वन संपदा को काफी नुकसान पहुंचा है. हालांकि सूचना मिलते ही फायर व फॉरटेस्ट की टीम मौके पर पहुंच गई थी और सड़क की तरफ बढ़ रही आग को बुझा भी दिया गया, लेकिन घने जंगल में यह आग अभी भी लगी हुई है.

forest fire in solan
सूरजपुर के जंगलों में आग खैर के पेड़ों को नुक्सान

बद्दी/सोलनः जिला की बरोटीवाला-हरिपुर सड़क पर सूरजपुर के जंगलों में अचानक आग लगने से वन संपदा को काफी नुकसान पहुंचा है. हालांकि सूचना मिलते ही फायर व फॉरटेस्ट विभाग की टीमें मौके पर पहुंच गई थी और सड़क की तरफ बढ़ रही आग को बुझा भी दिया गया, लेकिन खबर लिखे जाने तक जंगल के अंदर में आग अभी भी लगी हुई थी.

जानकारी देते हुए फॉरेस्ट गार्ड दिनेश कुमार ने बताया कि आग की सूचना मिलते ही फायर विभाग की टीम को बुलाया गया व लीडिंग फायरमैन प्रीतम सिंह की अगुवाई में तुरंत फायर विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर आग बुझाने का काम शुरू किया.

वीडियो.

यह आग तकरीबन एक हेक्टेयर सरकारी भूमि व एक हेक्टेयर प्राइवेट भूमि पर लगी हुई है. इस आग से वन संपदा व वन्य प्राणियों को कितना नुकसान पहुंचा है, इसका अंदाजा आकलन के बाद ही पता चल पाएगा.

वहीं, लीडिंग फायरमैन प्रीतम ने बताया कि सड़क की तरफ बढ़ने वाली आग को बुझा दिया गया है, लेकिन घने जंगल में लगी आग तक गाड़ी नहीं जा सकती. यहां ज्यादातर खैर के पेड़ हैं, जोकि आग की चपेट में आए हैं. आग के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है.

पढेंःचाइना का बाजार बंद, हिमाचल के लहसुन पर देश सहित नेपाल और बांग्लादेश की नजर

ABOUT THE AUTHOR

...view details