हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सोलन में सड़कों पर उतरे किसान और मजदूर, 'अधिकार' रैली के जरिए केंद्र सरकार के खिलाफ बोला हल्ला

By

Published : Mar 15, 2023, 3:03 PM IST

CITU protest in Solan

सोलन में चिल्ड्रन पार्क के सामने हिमाचल किसान सभा और सीटू के सांझे बैनर तले किसान मजदूर रैली का आयोजन किया गया. सीटू जिला अध्यक्ष मोहित वर्मा ने कहा कि सीटू मांग करती है कि श्रम कानूनों को बहाल किया जाए. इसके लिए पूरे देश में सीटू आंदोलनरत है.

सीटू जिला अध्यक्ष मोहित वर्मा.

सोलन:बुधवार को जिला मुख्यालय सोलन में चिल्ड्रन पार्क के सामने हिमाचल किसान सभा और सीटू के सांझे बैनर तले किसान मजदूर रैली का आयोजन किया गया. जिसमें किसानों और मजदूरों को पेश आ रही दिक्कतों पर किसान सभा और सीटू ने नारेबाजी की. इस दौरान सीटू जिला अध्यक्ष मोहित वर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार ने श्रम कानून को निरस्त कर चार श्रम संहिता में बदलकर मजदूर वर्ग पर का हमला किया है और उद्योगपतियों को शोषण करने का खुला अधिकार दे दिया है.

सीटू जिला अध्यक्ष मोहित वर्मा ने कहा कि सीटू मांग करती है कि श्रम कानूनों को बहाल किया जाए. इसके लिए पूरे देश में सीटू आंदोलनरत है. वहीं, स्कीम भरकर कर्मचारी घोषित करके मिड डे मील, आंगनबाड़ी और आशा वर्कर जैसी परियोजनाओं में बजट की बढ़ोतरी की जाए. वहीं, दूसरी तरफ किसानों को लेकर स्वामीनाथन कमीशन के आधार पर सभी तरह की फसल की न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाए. सोलन की मुख्य फसल टमाटर है. ऐसे में यहां पर टमाटर पर आधारित प्रोसेसिंग उद्योग लगाया जाए.

सोलन में सीटू का धरना प्रदर्शन.

Read Also-Himachal Budget: सुक्खू सरकार के बजट से प्रदेश के कर्मचारियों को ढेरों उम्मीदें, जानें क्या है मांगें

Read Also-हिमाचल कर्मचारी चयन आयोग बहाली के लिए छात्र सत्याग्रह का आगाज, हमीरपुर से पदयात्रा कर शिमला पहुंचेंगे युवा

Read Also-सूर्य की बदली चाल इन राशियों को करेगी मालामाल, जानिए कौन सी 4 राशियों को मिलेगा लाभ

मोहित वर्मा ने कहा कि लगातार किसान अपनी मांगों को लेकर एक समर्थन मूल्य फसलों को लेकर मांग कर रहे हैं, लेकिन उस पर भी अभी तक गौर नहीं किया गया है. दूसरी तरफ जो कर्मचारी मजदूर विभिन्न परियोजनाओं में लगे हैं उनके बजट में भी बढ़ोतरी नहीं की जा रही है. ऐसे में इन सब मांगों को लेकर लगातार समय-समय पर हिमाचल किसान सभा व सीटू संघर्ष करती रही और आगे भी करती रहेगी. इस दौरान जिले भर में इस तरह के प्रदर्शन सीटू द्वारा किए गए हैं. जिसमें सोलन, नालागढ़, बाघा, दालड़ाघाट शामिल है. इसी के साथ किसान, मजदूर, केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ 5 अप्रैल को दिल्ली में विशाल किसान मजदूर संघ रैली का आयोजन करने जा रही है. जिसको लेकर जगह-जगह पर गांव शहर में प्रचार अभियान भी किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details