हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जल संरक्षण की दिशा में सिरमौर की इस पंचायत ने किया प्रयास, वर्षों पुराने कुएं का ऐसे किया जीर्णोद्धार

By

Published : Feb 19, 2023, 10:28 AM IST

जल जीवन मिशन प्राकृतिक स्रोत्रों के सरंक्षण को लेकर नाहन क्षेत्र की आंबवाला-सैन वाला ग्राम पंचायत ने भी एक पहल की है. पंचायत के ग्राम सैनवाला में एक प्राचीन कुआं था, जो बहुत ही जीर्ण शीर्ण हालत में था. पंचायत ने इस कुएं के जीर्णोद्धार का बीड़ा उठाया और इसकी दशा सुधारना शुरू किया. पढ़ें पूरी खबर...

Ambwala Sainwala Gram Panchayat of Nahan
जल जीवन मिशन के तहत इस कुएं का जीर्णोद्धार किया गया है.

नाहन क्षेत्र की आंबवाला-सैन वाला ग्राम पंचायत के प्रधान संदीपक तोमर जानकारी देते हुए.

नाहन: जल जीवन मिशन प्राकृतिक स्रोत्रों के सरंक्षण को लेकर आरंभ किया गया था. ऐसे में अब लोग जल के महत्व को समझने भी लगे हैं और इस दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि जल का उचित दोहन व रखरखाव हो सके. दरअसल जल है, तो कल है, विषय को लेकर नाहन क्षेत्र की आंबवाला-सैन वाला ग्राम पंचायत ने भी एक पहल की है. पंचायत के ग्राम सैनवाला में एक प्राचीन कुआं था, जो बहुत ही जीर्ण शीर्ण हालत में था. पंचायत ने इस कुएं के जीर्णोद्धार का बीड़ा उठाया और इसकी दशा सुधारना शुरू किया. इसकी दीवारों को साफ किया गया. जल को स्वच्छ किया गया और कुएं में एक पाइप डालकर इसके पानी के इस्तेमाल को लेकर बाहर एक हैंडपंप लगवाया. साथ ही कुएं को एक फाइबर शीट से भी ढका गया, ताकि कुएं का जल दूषित न हो और इससे पानी निकालने के लिए मशक्कत न करनी पड़े. साथ ही इसके ऊपर एक टीन का शेड भी बनाया गया है.

कुएं की दीवार को सिंगल यूज प्लास्टिक से तैयार की गई पॉलिब्रिक्स को भी लगाया गया है. इसके इलावा तीन शेड के चारों कोनों पर चिड़ियों के लिए घोंसलों को भी लगाया गया है. अब इस ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को शुद्ध पेयजल आसानी से मिल रहा है. वहीं, पंचायत के इस कार्य से ग्रामीण और विशेष रूप से महिलाएं बहुत प्रसन्न हैं. अब उन्हें घर के पास ही शुद्ध जल मिल रहा है. इस कुएं के जीर्णोद्घार से इलाके के लोगों की जल समस्या का समाधान भी हो गया है.

जल जीवन मिशन के तहत इस कुएं का जीर्णोद्धार किया गया है.

पंचायत प्रधान संदीपक तोमर ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत इस कुएं का जीर्णोद्धार किया गया है. कुएं को साफ करके इसे आधुनिक तरिके से हैंडपंप से जोड़ा गया है और इसके चलते लोगों को बाहर ही जल मिल सकेगा. कुएं को साफ स्वच्छ रखने के लिए इसे अच्छी तरह से ढका गया है और चिड़िया जैसे पक्षियों के लिए भी टीन शेड में घोंसले भी लगाए गए हैं. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के अनुसार ही वह लोग जल सरंक्षण से जुड़े हैं.

पानी भरती स्थानीय महिलाएं.

वहीं, स्थानीय युवती भवानी ने बताया कि पहले पानी की बड़ी समस्या रहती थी. सरकारी नल में पानी अपने समय पर ही आता था, लेकिन अब इस कुएं के बन जाने से उन्हें शुद्ध पेयजल मिल रहा है. वहीं स्थानीय महिला भारती ने बताया कि यह प्राचीन कुआं जो खस्ताहाल में था, अब बहुत अच्छा बन गया है और उनकी शुद्ध पेयजल की समस्या का भी समाधान हो गया है. कुल मिलाकर ग्राम पंचायत आंबवाला-सैनवाला का जल सरंक्षण को लेकर किया गया यह प्रयास अन्य पंचायतों के लिए भी एक प्रेरणा बन रहा है.

ये भी पढ़ें-Mandi International Shivratri Festival: अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का आज हिमाचल के सीएम करेंगे विधिवत शुभारंभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details