हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

11965 फीट ऊंची चूड़धार चोटी: 14 किमी ट्रैक का काम शुरू, पर्यटकों को ये मिलेंगी सुविधाएं

By

Published : May 2, 2022, 4:36 PM IST

समुद्रतल से 11965 फीट की उंचाई पर स्थित सिरमौर जिले की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार की राहें अब आसान हो जाएंगी, क्योंकि यहां हर साल हजारों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों के लिए एक बेहतर ट्रैक रूट का निर्माण किया जा रहा (Development works start in churdhar)है. इसके अलावा 14 किलोमीटर के इस ट्रैक में पर्यटकों को कई बुनियादी सुविधाएं भी मिलेंगी, जिसका अक्सर चोटी पर अभाव रहता है.

Development works start in churdhar of sirmaur district
चूड़धार चोटी का 14 किमी का ट्रैक होगा बेहतर

नाहन: समुद्रतल से 11965 फीट की उंचाई पर स्थित सिरमौर जिले की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार की राहें अब आसान हो जाएंगी, क्योंकि यहां हर साल हजारों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों के लिए एक बेहतर ट्रैक रूट का निर्माण किया जा रहा (Development works start in churdhar)है. इसके अलावा 14 किलोमीटर के इस ट्रैक में पर्यटकों को कई बुनियादी सुविधाएं भी मिलेंगी, जिसका अक्सर चोटी पर अभाव रहता है.

रास्ता भटक जाते पर्यटक:दरअसल चूड़धार चोटी पर जाते समय अक्सर पर्यटक रास्ते में भटक जाते हैं. पूर्व में ऐसी कई घटनाएं भी सामने आ चुकी, लिहाजा भविष्य में इस तरह की घटनाएं सामने नहीं आए. इसके लिए बेहतर तरीके से ट्रैक रूटको विकसित किया जा रहा है. सरकार ने नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत करीब 1 करोड़ 93 लाख रुपए की राशि भी स्वीकृत कर दी है. इसमें पर्यटन विभाग ट्रैक रूट सहित पर्यटकों के लिए अन्य बुनियादी सुविधाएं जुटाने के लिए 1 करोड़ 45 लाख रुपए की राशि लोक निर्माण विभाग संगड़ाह को जारी कर चुका है.

वीडियो

काम हो गया शुरू:टेंडर प्रक्रिया का काम पूरा हो चुका है. सर्दी में चोटी पर बर्फबारी होने के कारण काम शुरू नहीं हुआ. अब इस दिशा में काम को शुरू किया गया है. इस योजना के तहत चूड़धार चोटी के ट्रैक रूट को विकसित किया जाएगा. साथ ही जगह-जगह पर्यटकों के बैठने, पीने के पानी, टायलेट, कैंपिंग साइट सहित कई सुविधाएं शामिल रहेंगी, ताकि यहां आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े.

चूड़धार चोटी का 14 किमी का ट्रैक होगा बेहतर

जल्द काम पूरा होने की संभावना: सहायक पर्यटन अधिकारी राजीव मिश्रा ने बताया कि चूड़धार चोटी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है, ताकि यहां आने वाले पर्यटकों को हर सुविधा मिल सके. इसके तहत14 किलोमीटर ट्रैक को पर्यटकों के लिए बेहतर किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत स्वीकृत 1 करोड़ 93 लाख रुपए की राशि पर्यटन विभाग की तरफ से वन्य प्राणी विभाग के शिमला स्थित डीएफओ को दी गई है, जिसमें से करीब 1 करोड़ 45 लाख रुपए की राशि वन्य प्राणी विभाग ने कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग संगड़ाह को दी है. बता दें कि चूड़धार चोटी शिरगुल महाराज की तीर्थ स्थली है, जोंकि श्रद्धाुओं के लिए भी आकर्षण का केंद्र रहती है.चोटी पर मूलभूत सुविधाओं के अभाव में लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें :Himachal Weather Update: 3 और 4 मई को बारिश और ओलावृष्टि की संभावना, येलो अलर्ट जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details