हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पांवटा साहिब के सरकारी स्कूल की छात्राओं ने टीचर पर लगाया यौन शोषण का आरोप, मचा हड़कंप

By

Published : May 9, 2023, 8:03 PM IST

हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर के एक सरकारी स्कूल में छात्राओं ने अध्यापक पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. पढ़ें पूरा मामला...

sexual harassment Case in Paonta Sahib
राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल पांवटा साहिब.

सिरमौर: पांवटा साहिब के राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल की छात्राओं ने स्कूल के ही एक अध्यापक पर यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाते हुए मामले से संबंधित शिकायत स्कूल के प्रिंसिपल को सौंपी है. छात्राओं के साथ इस तरह का मामला सामने आने के बाद स्कूल प्रबंधन, प्रशासन व शिक्षा विभाग में भी हड़कंप मच गया है. शिकायत के बाद लैंगिक उत्पीड़न निवारण समिति ने मामले की जांच स्कूल प्रिंसिपल को सौंप दी है. वहीं, एसडीएम पांवटा साहिब ने भी पूरे मामले की रिपोर्ट तलब करते हुए पुलिस को कार्रवाई करने के निर्देश जारी कर दिए हैं. वहीं, शिक्षा विभाग ने भी मामले में जिला स्तरीय जांच कमेटी का गठन कर दिया है.

जानकारी के अनुसार शिकायत में स्कूल की एक छात्रा के साथ स्कूल के एक अध्यापक ने लैब के कमरे में यौन उत्पीड़न करने की हरकत की. स्कूल से छुट्टी होने के बाद छात्रा ने घर जाकर अपने माता-पिता को सारी बात बताई. इसके बाद परिजनों ने स्कूल में पहुंच प्रिंसिपल को इसकी लिखित में शिकायत की. बताया जा रहा है कि यह घटना एक सप्ताह पहले की है. स्कूल प्रबंधन की तरफ से मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा था, लेकिन परिजनों के दबाव के बाद प्रिंसिपल ने यह मामला स्कूल में बनी लैंगिक उत्पीड़न निवारण समिति को भेज दिया गया. समिति ने शिकायत मिलने के बाद जांच कर मामले की रिपोर्ट प्रिंसिपल को सौंपी. बताया जा रहा है कि मामला सामने आने के बाद 11वीं व 12वीं की करीब 40 से अधिक छात्राओं ने शिकायत बॉक्स में अध्यापक के खिलाफ शिकायत पत्र डाला है.

उधर, स्कूल के प्रिंसिपल दीर्घायु प्रसाद ने बताया कि छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न की शिकायत के बाद लैंगिक उत्पीड़न निवारण समिति ने अपनी जांच रिपोर्ट तैयार की है. शिक्षा विभाग के जिला उपनिदेशक व पुलिस को कार्रवाई करने के लिए पत्र भेज दिया गया है. वहीं, शिक्षा उपनिदेशक उच्च कर्मचंद ने बताया कि मामले में विभाग ने जिला स्तरीय जांच कमेटी का गठन कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

इधर, पांवटा साहिब के एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा ने बताया कि मामला गंभीर है और गंभीरता से ही मामले की जांच की जाएगी. इस संदर्भ में पुलिस को भी जांच के निर्देश दिए गए हैं. पांवटा साहिब के डीएसपी मानवेंद्र ठाकुर ने बताया कि स्कूल के प्रिंसिपल की तरफ से छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न का शिकायत पत्र मिला है. इसके बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details