हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Weather Update Himachal: हिमाचल में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार, प्रदेश में 7 दिसंबर तक मौसम रहेगा साफ

By

Published : Dec 4, 2022, 7:18 AM IST

Updated : Dec 20, 2022, 6:40 AM IST

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश और दक्षिण कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है.. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के मैदानी जिलों में 7 दिसंबर तक मौसम साफ बना रहने की संभावना है. वहीं, लाहौल-स्पीति, किन्नौर सहित कुल्लू और चंबा जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार हैं. (Weather Update Himachal)

WEATHER UPDATE OF HIMACHAL PRADESH
हिमाचल में मौसम का पुर्वानुमान

शिमला:मौसम विभाग के अनुसारआज दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उभरने की संभावना है. इसके चलते 5 दिसंबर तक दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की आशंका है. वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश और दक्षिण कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है. (INDIA WEATHER FORECAST)

हिमाचल में मौसम का पुर्वानुमान:मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के उच्च पर्वतीय जिलों लाहौल-स्पीति, किन्नौर सहित कुल्लू और चंबा जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में आज बर्फबारी के आसार हैं. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में आ रहे इस बदलाव से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी आने का पूर्वानुमान है. वहीं, प्रदेश के मैदानी जिलों में 7 दिसंबर तक मौसम साफ बना रहने की संभावना है. (Weather Forecast of Himachal)

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि अभी कुछ दिनों तक मौसम साफ रहेगा. किन्नौर और लाहौल स्पीति के कुछ इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. उन्होंने बताया कि मौसम साफ रहने के चलते तापमान भी सामान्य रहेगा. दिन का तापमान ज्यादा और रात के तापमान में गिरावट हो सकती है. (Weather in Himachal)

हिमाचल में सर्दी के मौसम में लोगों को परेशानी न हो इसको लेकर लोक निर्माण विभाग, जलशक्ति विभाग सहित अन्य विभागों की ओर से तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. प्रदेश में किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर ने आवश्यक दवाओं का भंडारण कर लिया है. बिजली बोर्ड की ओर से भी सभी लाइनों का निरीक्षण किया गया है. इसके साथ ही लाइनों के साथ लगते पेड़ों की आवश्यक काट छांट का कार्य शुरू कर दिया गया है ताकि सर्दी में अधिक परेशानी पेश न आए. (Snowfall in lahaul Spiti)

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 17°C 6°C
सोलन 23°C 4°C
हमीरपुर 22°C 5°C
मंडी 25°C 4°C
बिलासपुर 24°C 7°C
ऊना 27°C 5°C
कांगड़ा 23°C 5°C
सिरमौर 21°C 12°C
कुल्लू 20°C 3°C
चंबा 20°C 4°C
किन्नौर 18°C 2.0.°C
लाहौल-स्पीति 7.0°C -4.0°C

अगर न्यूनतम और अधिकतम तापमान की बात करें तो सबसे कम तापमान है. वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना में 27डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं, लाहौल स्पीति में न्यूनतम तापमान -4.0°C डिग्री सेल्सियस तक रहा (Weather Update Himachal) (India Weather Forecast) (Snowfall in Himachal)

Last Updated :Dec 20, 2022, 6:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details