हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मुख्यमंत्री सुक्खू ने किया शिमला विंटर कार्निवल का शुभारंभ, 450 महिलाओं द्वारा प्रस्तुत महानाटी रही कार्निवल का मुख्य आकर्षण

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 25, 2023, 7:23 PM IST

Shimla Winter Carnival: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज विंटर कार्निवल का शुभारंभ किया. इस दौरान मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि शिमला विंटर कार्निवल 5 जनवरी तक चलेगा और इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. पढ़ें पूरी खबर...

Himachal Tourism
Himachal Tourism

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू

शिमला: पहाड़ों की रानी शिमला में विंटर कार्निवल शुरू हो गया है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने आज कार्निवल का शुभारंभ किया. देशभर से बड़ी संख्या में पर्यटक शिमला पहुंचे हैं. ऐसे में कार्निवल में पहले दिन रिज और मालरोड पर भारी भीड़ रही. पहले दिन पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र ठोडा नृत्य, महिलाओं की 'महानाटी' और कल्चरर परेड रही. कार्यक्रम की शुरूआत में मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक परेड को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान लगभग 450 महिलाओं ने महानाटी प्रस्तुत की, जिसमें स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल रहीं.

इस दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि शिमला में विंटर कार्निवल का आयोजन पहली बार किया जा रहा है और इससे शहर के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया है. उन्होंने कहा कि शिमला विंटर कार्निवल 5 जनवरी तक चलेगा और इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में मॉनसून के दौरान बहुत नुकसान हुआ और पर्यटन क्षेत्र भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ था. आपदा के दौरान प्रदेश सरकार ने दिन-रात मेहनत की और अब हिमाचल प्रदेश के सभी पर्यटन स्थल पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है.

हरी झंडी दिखाते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले एक दो दिन में हिमाचल प्रदेश में 30 हजार पर्यटक वाहन आए हैं जो कि प्रदेश में पर्यटन उद्योग के एक बार फिर से खड़ा होने के अच्छे संकेत हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी जनप्रतिनिधि और अधिकारी बधाई के पात्र हैं. उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र का हिमाचल की आर्थिकी में बहुत बड़ा योगदान है और प्रदेश सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है. पर्यटन क्षेत्र के लिए पूर्व के 50 करोड़ बजट के स्थान पर वर्तमान राज्य सरकार द्वारा 3 हजार करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों का स्वागत अतिथि देव भवः की परम्परा के अनुरूप किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने राज्य के सभी रेस्तरां तथा ढाबों सहित खाने की अन्य दुकानों को 20 दिसंबर से 5 जनवरी तक चौबिसों घंटे खुला रखने की छूट दी है. मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश को आपदा से उबारने में प्रदेशवासियों के साथ-साथ पर्यटकों के भरपूर सहयोग की सराहना करते हुए आभार व्यक्त किया. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सभी को क्रिसमस और नववर्ष की शुभकामनाएं भी दीं.

ये भी पढे़ं-हिमाचल में बेहद खास होगा क्रिसमस सेलिब्रेशन, सैलानियों से सराबोर हुआ पहाड़ी राज्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details