हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला में हिम ईरा फूड कार्निवल का आगाज, परोसे जा रहे हिमाचल के पारंपरिक व्यंजन

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 2, 2023, 10:21 PM IST

Updated : Dec 2, 2023, 10:54 PM IST

राजधानी शिमला के रिज मैदान में हिम ईरा फूड कार्निवल लगाया गया है. इसका शुभारंभ ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने किया. बेहतरीन स्वाद के शौकीनों के लिए हिमाचल के सभी जिलों के पारंपरिक व्यंजन परोसे जा रहे हैं. बता दें कि हिम ईरा फूड कार्निवल 2 से 18 दिसंबर तक चलेगा उत्सव. पढ़ें पूरी खबर...

Him Era Food Carnival Begins In Shimla
शिमला में हिम ईरा फूड कार्निवल का आगाज

पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह का बयान

शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में रिज मैदान पर हिम ईरा फूड कार्निवल का आगाज हो गया है. जिसमें हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों के अलग-अलग पारंपरिक व्यंजनों को परोसा जा रहा है. ग्रामीण विकास मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने शनिवार को कार्निवाल का विधिवत्त शुभारंभ किया. हिमाचल प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण विकास विभाग द्वारा इस 2 से 18 दिसंबर तक चलने वाले कार्निवाल का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रदेश की स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा बनाये गये व्यंजन प्रदर्शित किए गए हैं.

कैबिनेट मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा हिमाचल सरकार महिलाओं को सशक्त करने के लिए लगातार काम कर रही है. इसी उद्देश्य से शिमला की रिज मैदान पद्म देव परिसर में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पाद और व्यंजनों की प्रदर्शनी व बिक्री लगाई गई है, ताकि इन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके. हर जिले के अलग-अलग पारंपरिक व्यंजन यहां पर परोसे जाएंगे, जिससे स्थानीय लोगों और पर्यटकों को हिमाचल प्रदेश के पारंपरिक व्यंजनों के स्वाद के साथ संस्कृति की जानकारी की मिलेगी.

ऑनलाइन बिक्री के लिए तैयार किया जा रहा मोबाइल ऐप:ग्रामीण विकास मंत्री ने बताया कि स्वयं सहायता समूह हिमाचल प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अपना सामन बनाते है और उसकी मार्केटिंग पूरे भारत में होती है. उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के उत्पादों की बिक्री ऑनलाइन भी की जा रही है और इसे बढ़ावा देने के लिए जल्द ही ग्रामीण विकास विभाग की मदद से एक ऑनलाइन प्लेटफार्म और मोबाइल ऐप तैयार करवाया जायेगा. इसके अलावा हिमाचली धाम और अन्य पारंपरिक व्यंजनों के पेटेंट के संबंध में भी गंभीरता से विचार किया जायेगा.

44,000 स्वयं सहायता समूहों का किया जा चुका है गठन:अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत लगभग 44,000 से ज्यादा स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जा चुका है, जिसमें 3,50,000 से ज्यादा ग्रामीण महिला सदस्य पंजीकृत है. पिछले वर्ष भी आजीविका के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से हिम ईरा फूड कार्निवल का आयोजन किया गया था. इसी कड़ी में इस वर्ष भी हिम ईरा फूड कार्निवल का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत हिमाचल प्रदेश के सभी 12 जिलों के हिमाचली पारंपरिक व्यंजनों को बढ़ावा देने और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आजीविका के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:जानिए कैसे चैटबॉट बनेगा हिमाचल के छात्रों का नया तकनीकी दोस्त, AI से होगी पढ़ाई तो सफलता का शिखर चूमेंगे युवा

Last Updated :Dec 2, 2023, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details