हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर जल्द दौड़ेंगे नए विस्टाडोम कोच, बोर्ड कर रहा ट्रायल

By

Published : Nov 30, 2022, 3:51 PM IST

विश्व धरोहर में शामिल कालका शिमला रेलखंड पर नए विस्टाडोम कोच लगी ट्रेन चलाई जाएगी. आज इसका ट्रायल हो रहा है. अभी तक यह ट्रेन कालका रेलवे स्टेशन से धर्मपुर रेलवे स्टेशन तक ही ट्रायल के लिए आ रही थी, लेकिन आज इसे शिमला तक ले जाया जाएगा. इस दौरान ट्रेन को अलग अलग गति पर चलाकर भी नए कोच का परीक्षण होगा. नए डिजाइन में तैयार कोच की क्षमता जांचने के लिए आज रेल कोच फैक्टरी कपूरथला के जीएम आशीष अग्रवाल चार नए विस्टाडोम कोच लगी ट्रेन में दौरा कर रहे हैं.

kalka shimla railway track
कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर जल्द दौड़ेंगे नए कोच

कसौली/सोलन: कालका-शिमला विश्व धरोहर पर लंबे समय के बाद फिर नए कोच दौड़ते दिखाई देंगे. जिससे लोग हिमाचल की खूबसूरत वादियों को ओर अच्छे से निहार सकेंगें. इसे जल्दी शुरू करने के लिए बोर्ड ने ट्रायल शुरू कर दिए हैं. यह ट्रेन कोच विस्टाडोमकी तर्ज पर बनाए गए हैं, लेकिन अब बनाई गई बोगी काफी आधुनिक है और यह हर सुविधा से लैस होगी. इसी के साथ बोगी में कई अन्य प्रकार की सुविधाएं भी रहेंगी. बनाई जाने वाली बोगी में कोई कोर कसर न रह जाए इसके लिए रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला और आरडीएसओ की टीम निरीक्षण में लगी हुई है. आज इसका ट्रायल हो रहा है.

शनिवार से मंगलवार तक यह ट्रेन कालका रेलवे स्टेशन से धर्मपुर रेलवे स्टेशन तक ही ट्रायल के लिए आ रही थी, लेकिन आज इसे शिमला तक ले जाया जा रहा है. यह ट्रेन धर्मपुर रेलवे स्टेशन से 11:35 पर शिमला के लिए रवाना हो चुकी है. इस दौरान ट्रेन को अलग अलग गति पर चलाकर भी देखा जा रहा है. बुधवार नए कोच का निरीक्षण रेल कोच फेक्ट्री के महाप्रबंधक ने किया.

कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर जल्द दौड़ेंगे नए कोच

चार तरह के होंगे कोच:आरसीएफ के अधिकारियों के अनुसार चार तरह के कोच तैयार किए जा रहे हैं. इसमें दो एसी प्रीमियम, एक नान एसी व पावर एसी कोच होगा. प्रीमियम एसी कोच 12 सीटर होगा, एसी चेयरकार 24 सीटर होगी, वहीं नान एसी 30 सीटर होगा. पावर एसी कोच अन्य कोच को पावर देगा और उसमें सिर्फ गार्ड बैठेगा. कोच के अंदर का स्पेस भी पुराने डिब्बों से अधिक होगा. कालका-शिमला ट्रैक पर पहले भी विस्टाडोम कोच चले हैं, लेकिन वह पुराने कोच को ही अपग्रेड कर तैयार किए थे.

सुबह नौ बजे हुई कालका से शिमला रवाना:सुबह नौ बजे के बाद यह ट्रेन कालका से शिमला की ओर रवाना हुई है. नए साल की शुरुआत में इस ट्रेन को चलाने की तैयारी है. इस दौरान जीएम के साथ आरसीएफ कपूरथला व अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) की टीम व अन्‍य अधिकारी भी ट्रेन में मौजूद हैं.

2019 में भी चलाई थी विस्‍टाडोम ट्रेन: रेलवे ने 2019 में भी शिमला कालका हेरिटेज ट्रैक पर विस्‍टाडोम कोच वाली ट्रेन चलाई थी. पर्यटकों में इस ट्रेन को लेकर काफी उत्‍साह रहा था. रेलवे ने पुराने कोच को ही मोडिफाई किया था, लेकिन अब नए आधुनिक कोच बनाए गए हैं. नए कोच का किराया भी अभी रेलवे की ओर से तय किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-शिमला का मौसम हुआ सुहावना, दिलकश नजारों का मजा लेने पहुंच रहे पर्यटक

ABOUT THE AUTHOR

...view details