हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Weather Report: हिमाचल में अगले 4 दिनों के लिए येलो अलर्ट, आज इन जगहों पर तेज बारिश और ओलावृष्टि की आशंका

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 14, 2023, 4:26 PM IST

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने हिमाचल प्रदेश में अगले 4 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. वहीं, अगले 3 घंटे में बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लू मंडी शिमला, सिरमौर सोलन ऊना में गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है. (Himachal Weather Report) (Himachal yellow Alert) (Heavy rain alert in Himachal)

Etv Bharat
Etv Bharat

शिमला:हिमाचल में कई दिनों बारिश से मिली राहत के बाद अब एक बार फिर से अगले चार दिन तक मानसून सक्रिय रहेगा. इस दौरान हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. सिरमौर, सोलन, बिलासपुर, शिमला, ऊना कांगड़ा और चंबा में हल्की से भारी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, अगले 3 घंटों में बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लू मंडी शिमला, सिरमौर सोलन ऊना में कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल ने कहा कि आने वाले चार दिनों में कई जिलों में बारिश की संभावना है. इनमें कई इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है. उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में सितंबर महीने के अंत तक मानसून की विदाई भी लगभग तय है. मानूसन में अब तक सामान्य से अधिक बारिश कई जिलों में रिकॉर्ड की गई है.

8680 करोड़ का नुक्सान और 428 लोगों की मौत:इस साल मानसून में भारी जानमाल का नुकसान हुआ है. अब तक ₹8680 करोड़ रुपए की सरकारी व निजी संपत्ति को नुकसान हुआ है. जबकि 428 लोगों की जान चली गई है. 427 लोग घायल और 39 व्यक्ति लंबे समय से लापता हैं. इस बार की बारिश से अकेले लोक निर्माण विभाग को ₹2941.54 करोड़ रुपए की चपत लगी है. वहीं, जल शक्ति विभाग को भी ₹2119.10 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. अन्य विभागों को भी भारी बारिश से काफी नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें:Solan Disaster: कसौली में खौफनाक मंजर, लैंडस्लाइड के मलबे में तब्दील हुए सिहारड़ी गांव के कई घर, आंखों के सामने टूटे आशियाने

ABOUT THE AUTHOR

...view details