हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

MC शिमला की मतदाता सूची में अनियमितताएं! DC के पास पहुंचा मामला, BJP ने लगाए फर्जी वोट बनाने के आरोप

By

Published : Jan 12, 2023, 5:21 PM IST

Updated : Jan 12, 2023, 5:28 PM IST

शिमला भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मेहता ने पार्षदों के साथ आज डीसी शिमला आदित्य नेगी से मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन जरिए उन्होंने नगर निगम शिमला चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार की जा रही मतदाता सूची पर फर्जी वोट बनाने के आरोप लगाए हैं. (Irregularities in voter list of MC Shimla)

Irregularities in voter list of MC Shimla
MC शिमला की मतदाता सूची में अनियमितताएं

शिमला के भाजपा अध्यक्ष रवि मेहता.

शिमला: नगर निगम शिमला चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार की जा रही मतदाता सूची पर भाजपा ने सवाल खड़े किए हैं. भाजपा ने फर्जी वोट बनाने के आरोप लगाए हैं जिसको लेकर वीरवार को शिमला भाजपा जिलाध्यक्ष पार्षदों के साथ निर्वाचन अधिकारी आदित्य नेगी के पास पहुंचे और उन्हें ज्ञापन सौंपकर सूचियों को दुरुस्त करने की मांग की. शिमला जिला भाजपा अध्यक्ष रवि मेहता ने कहा कि शिमला नगर निगम के होने वाले चुनावों की मतदाता सूची में बहुत ज्यादा अनियमितताएं देखने में आ रही हैं. (Irregularities in voter list of MC Shimla)

उन्होनें कहा कि समरहिल वार्ड में एक दुकान के पते पर पांच नकली वोट बनाने का मामला ध्यान में आया जबकि उस दुकान के मालिक से बातचीत पर पता चला कि वो इन लोगों को नहीं पहचानते हैं और उनका इस पते को प्रयोग करना अनुचित है. इसी तरीके के से दो अन्य मामले हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में भी आ रहे हैं. छात्रों का वहीं, के स्थानीय पतों पर अपना वोट बनाया गया है. जबकि उनको विश्वविद्यालय के होस्टल में कमरे आवंटित है. (Fake voter include in MC Shimla election voterlist)

रवि मेहता ने कहा कि इन 100 वोट बनने के आवेदनों का अभी तक यह पता नहीं चला है कि ये असल में वहां के स्थाई निवासी है या नहीं. इन्होनें हाल ही में विधानसभा चुनाव में कहां पर अपना मत प्रयोग किया है. इसी तरह टूटीकंडी वार्ड के 100 वोट, बालूगंज वार्ड के 100 वोट स्थानांतरित किए गए हैं. नगर निगम चुनाव एक्ट के अनुसार 6 महीने से पहले आप दूसरे स्थान पर अपने मत का प्रयोग नहीं कर सकते. (Municipal Corporation Shimla Election)

उन्होनें आग्रह किया कि जिस तरह 2017 के वोटर लिस्ट को आधार बना कर चुनाव की तैयारी की जा रही है यह भी गलत है. क्योंकि 2017 की सूची के हिसाब से जिन युवाओं ने 2022 के विधानसभा चुनावों में वोट दिया है वो इसमें सम्मिलित नहीं है. 2017 की सूची के लोग या तो शिफ्ट कर चुके हैं या फिर उनकी मृत्यु हो चुकी है. बहुत से ऐसे मतदाता है जो एक दूसरे वोर्डों में डाले गए हैं. उन्होंने कहा कि यदि जल्द ही इन त्रुटियों को सही किया जाता है तो मजबूरन न्यायालय का दरवाजा खटखटाना पड़ेगा. (Municipal Corporation Shimla councillor meet DC) (Municipal Corporation Shimla) (Shimla councillor meet DC Shimla)

ये भी पढ़ें:Shimla Zilla Parishad meeting: बैठक में गूंजा सरकारी संस्थानों को डिनोटिफाई करने का मामला

Last Updated :Jan 12, 2023, 5:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details