हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

BJP on Mission 2024: बीजेपी का मिशन 2024, मंडी की नब्ज टटोलने पहुंचे केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया

By

Published : Jan 27, 2023, 3:08 PM IST

BJP on Mission 2024
BJP on Mission 2024

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया शुक्रवार को मंडी पहुंचे, जहां उन्होंने छात्रों के साथ पीएम मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा. लेकिन उनके इस दौरे की वजह बीजेपी का मिशन 2024 है. जानिये आखिर क्या है बीजेपी का मिशन 2024 ? (Mansukh Mandaviya in mandi) (BJP on Mission 2024)

मंडी: शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया हिमाचल पहुंचे. उन्होंने मंडी के केंद्रीय विद्यालय में पीएम मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान उनके साथ पूर्व सीएम जयराम ठाकुर, मंडी सदर से विधायक अनिल शर्मा के साथ 7 विधायक और अन्य बीजेपी नेता मौजूद थे. गौरतलब है कि शुक्रवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में पीएम मोदी ने छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा की और छात्रों को परीक्षा से जुड़े टिप्स दिए.

जयराम ठाकुर ने किया स्वागत- मंडी पहुंचने पर हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया का स्वागत किया. इसके बाद केंद्रीय मंत्री और पूर्व सीएम के साथ वहां मौजूद तमाम बीजेपी नेताओं ने छात्रों के साथ पीएम मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा. मनसुख मंडाविया मंडी में पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में पहुंचे थे लेकिन ये दौरान बीजेपी के मिशन 2024 को लेकर अहम है.

मिशन मंडी पर बीजेपी-गौरतलब है कि बीजेपी अभी से मिशन 2024 में जुट गई है. बीजेपी आलाकमान ने मनसुख मंडाविया को मंडी संसदीय क्षेत्र के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी है. प्रभारी के तौर पर केंद्रीय मंत्री संसदीय क्षेत्र का दौरा भी करेंगे और पार्टी कार्यकर्ताओं के अलावा नेताओं के साथ बैठक भी करेंगे. केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया इस दौरे के दौरान अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा करेंगे.

मंडी उपचुनाव में कांग्रेस ने जीती थी सीट- दरअसल 2014 की तरह 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटें अपने नाम की थी. लेकिन मंडी से बीजेपी सांसद रामस्वरूप शर्मा का साल 2021 में निधन होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ था. जिसपर कांग्रेस ने बाजी मारी थी और प्रतिभा सिंह बीजेपी उम्मीदवार को हराकर संसद पहुंची थी. पिछले साल के आखिर में हुए विधानसभा चुनाव में मंडी जिले में बीजेपी का प्रदर्शन शानदार रहा. जिले की 10 में से 9 सीटें बीजेपी ने जीती हैं लेकिन पार्टी लोकसभा चुनाव में इस सीट पर कमल खिलाना चाहती है. जिसकी तैयारी अभी से की जा रही है.

हिमाचल में बनी कांग्रेस की सरकार-2022 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने मिशन रिपीट यानी प्रदेश में सरकार रिपीट करने का दावा किया था लेकिन कांग्रेस ने 40 सीटें जीतकर सरकार बना ली थी. 2014 और 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रदेश की चारों सीटों पर जीत हासिल की थी. अब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है ऐसे में बीजेपी के सामने में 2014 और 2019 के प्रदर्शन को दोहराना आसान नहीं होगा. पिछले दोनों लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने केंद्र में बंपर बहुमत के साथ सरकार बनाई थी और 2024 में उसके सामने हैट्रिक लगाने का मौका है और इसी मिशन 2024 को सफल बनाने के लिए बीजेपी अभी से जुट गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details