हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Mandi Kol Dam Rescue: 10 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद कोल डैम में रेस्क्यू कंप्लीट, सुरक्षित बाहर निकाले गए सभी फंसे लोग

By

Published : Aug 21, 2023, 9:02 AM IST

Updated : Aug 21, 2023, 11:27 AM IST

मंडी के कोल डैम में रेस्क्यू ऑपरेशन सोमवार सुबह कंप्लीट कर लिया गया है. कोल डैम में फंसे सभी 10 लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू किया गया है. रविवार देर शाम ये लोग कोल डैम में फंस गए थे. जिसके बाद देर रात रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. (Mandi Kol Dam Rescue Operation complete)

Mandi Kol Dam Rescue Operation complete
मंडी कोल डैम से रेस्क्यू किए 10 लोग

कोल डैम में रेस्क्यू ऑपरेशन

मंडी: जिला मंडी और बिलासपुर की सीमा पर सलापड़ में कोल डैम में रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है. रविवार शाम को कोल डैम में फंसे 10 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. जानकारी के अनुसार पानी में सिल्ट और लकड़ियां काफी अधिक होने की वजह से वन विभाग के कर्मचारी नाव सहित डैम साइट में फंस गए थे. रविवार देर रात इन्हें रेस्क्यू करने के लिए अभियान शुरू किया गया.

कोल डैम में रेस्क्यू ऑपरेशन कंप्लीट: मिली जानकारी के अनुसार भारी बारिश की वजह से कोल डैम में काफी मात्रा में लकड़ी आ गई थी. इस दौरान वन विभाग के कर्मचारी अपने साथ कुछ लोग लेकर लकड़ी की जांच (रेकी) करने के लिए गए थे. इस दौरान डैम में काफी मात्रा में सिल्ट और लकड़ी के बीच इनकी नाव फंस गई. इन्होंने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई. डीसी मंडी अरिंदम चौधरी भी तुरंत मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ की टीमों को भी बुलाया गया. एक स्टीमर की मदद से इन लोगों को निकालने की कोशिश देर रात शुरू हुई. सोमवार सुबह 3 तीन बजे इन सभी लोगों को डैम से निकाल लिया गया है.

मंडी कोल डैम में फंसे लोगों का रेस्क्यू

कोल डैम में फंसे थे ये लोग: कोल डैम की साइट पर फंसे लोगों में से पांच वन विभाग के कर्मचारियों की पहचान बहादुर सिंह, भूपेश ठाकुर, रूप सिंह, बाबू राम और अंगद कुमार के रूप में हुई है. जबकि अन्य पांच स्थानीय लोगों की पहचान नैन सिंह, डागू राम, हेम राज, बुद्धि सिंह और धर्मेंद्र के तौर पर हुई है. वहीं, डैम में फंसे इन लोगों के कुछ वीडियो भी सामने आए हैं. एक वीडियो में एक शख्स डैम में इन लोगों को बचाने की कोशिश करता हुआ भी नजर आ रहा है. यह शख्स सिल्ट और लकड़ी के बीच तैरता दिखाई दे रहा है.

सोमवार सुबह 3 बजे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन

DC ने की रेस्क्यू टीम की तारीफ: डीसी मंडी अरिंदम चौधरी ने बताया कि बताया कि बारिश और मुश्किल हालात के बीच इन सभी लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है. इस दौरान वह खुद मौके पर मौजूद रहे. उन्होंने रेस्क्यू टीम की इसके लिए तारीफ की.

ये भी पढ़ें:Himachal Dam: हिमाचल में डैम से पानी छोड़ने के नियमों में बरती लापरवाही तो होगी कार्रवाई, बांध प्रबंधन के कारण हुए नुकसान की रिपोर्ट तलब

Last Updated :Aug 21, 2023, 11:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details