हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

रैली निकालकर महिलाओं और किशोरियों को दी गई संतुलित आहार की जानकारी

By

Published : Oct 1, 2020, 8:38 AM IST

बाल विकास परियोजना करसोग के वृत केलोधार के तहत आंगनबाड़ी केंद्र धार में महिलाओं, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं व धात्री माताओं को संतुलित आहार के बारे में जानकारी दी गई.

रैली का आयोजन
रैली का आयोजन

करसोग: राष्ट्रीय पोषण माह के अंतिम दिन बाल विकास परियोजना करसोग के वृत केलोधार के तहत आंगनबाड़ी केंद्र धार में महिलाओं, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं व धात्री माताओं को संतुलित आहार के बारे में जानकारी दी गई.

इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुभद्रा ठाकुर के नेतृत्व में एक रैली भी निकाली गई. रैली में गांव-गांव में जाकर लोगों को कुपोषण से बचने के लिए संतुलित आहार के बारे में जागरूक किया गया. लोगों को बताया गया कि संतुलित आहार न लेने से कुपोषण हो सकता है.

वीडियो

कुपोषण के कारण बच्चों और महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे वे आसानी से कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए सभी लोगों को कुपोषण की जानकारी होना जरूरी है.

कुपोषण पर्याप्त सन्तुलित आहार न लेने से होता है. बच्चों और महिलाओं के अधिकांश रोगों की बड़ी वजह कुपोषण ही होता है. इससे महिलाओं में रक्ताल्पता व घेंघा रोग, बच्चों में सूखा रोग या रतौंधी रोग हो सकते हैं.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुभद्रा ठाकुर ने बताया कि करसोग के आंगनबाड़ी केंद्र धार में राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन किया गया, जिसमें 7 से 30 सितंबर तक लोगों को संतुलित आहार के बारे में जागरूक किया गया. उन्होंने कहा कि गांव-गांव में जाकर स्लोगन और रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details